Breaking News

नाश्ते के लिए बनाएं मखाना चाट, नोट करें ये चटपटी रेसिपी

मखाना एक बहुत ही पौष्टिक ड्राय फ्रूट है जोकि प्रोटीन जैसे गुणों का भंडार होते हैं. इसलिए मखाने के सेवन से आपको वजन घटाने में मदद मिलती है. इसके साथ ही मखाना आपके शरीर में डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के स्तर को कंट्रोल में बनाए रखने में भी मददगार साबित होते हैं.

संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन को भारत ने भेजे आधुनिक तकनीक से लैस 159 वाहन

मखाना चाट

मखाना आपके दिल को भी दुरुस्त बनाए रखते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए मखाना चाट बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं. मखाना चाट टेस्टी होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होते हैं. इसको खाकर आपको अनिद्रा जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

मखाना चाट कैसे बनाएं? 

मखाना चाट बनाने के लिए आप सबसे पहले आलू उबाल लें. फिर आप इनको अच्छी तरह से छीलकर टुकड़ों में काट लें. इसके बाद आप टमाटर, खीरा और हरा धनिया को भी धोकर बारीक-बारीक काट लें.  फिर आप एक बर्तन में दही डालकर अच्छी तरह से फेंट लें और हल्की गाढ़ी रहने दें. इसके बाद आप इसमें आवश्यकतानुसार थोड़ा सा पानी डालकर मिला लें. फिर आप एक कढ़ाई में मखाने डालें और उसे धीमी आंच पर करीब 4-5 मिनट तक हल्का सुनहरा भून लें.

इसके बाद जब मखाने ठंडे हो जाएं तो आप इसको बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें.  फिर आप एक बड़े मिक्सिंग बाउल में कटे हुए मखाने, आलू, टमाटर और खीरा डालकर मिलाएं. इसके बाद आप इसमें काली मिर्च पाउडर, इमली की चटनी और स्वादानुसार नमक डालकर मिला लें. अब आपकी स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर मखाना चाट बनकर तैयार हो चुकी है.  फिर आप इसको ऊपर से नींबू का रस और हरी धनिया पत्ती डालकर सर्व  करें.

मखाना चाट बनाने की आवश्यक सामग्री-

1 कप मखाना
1 कप दही
1 आलू उबला
1 टमाटर
1/2 खीरा
1/4 टी स्पून काली मिर्च पिसी
1 टेबलस्पून हरा धनिया कटा
2 टी स्पून इमली की चटनी
1 टी स्पून नींबू रस
स्वादानुसार नमक

About News Room lko

Check Also

ये हैं भारत के 3 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन, जिनके बारे में नहीं जानते हैं ज्यादा लोग

ट्रैकिंग और कैंपिंग से लेकर गर्मियों में ठंडक के बीच सुकून वाली छुट्टी मनाने का ...