Breaking News

केले से चेहरे को बनाएं खूबसूरत, जानने के लिए पढ़े खबर

केला एक ऐसा फल है जिसका सेवन करने से लोगों के शरीर में एनर्जी आ जाती है। जब भी आपको कमजोरी महसूस हो तो केले का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि यह पोटैशियम और आयरन से भरपूर होता है इसलिए इसका सेवन महिलाओं खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। त्वचा में निखार और निखार के लिए केले का फेस मास्क खास माना जाता है।

ब्यूटी पार्लर में केले का फेस मास्क लगाना काफी महंगा होता है। आप घर बैठे ही फेस मास्क बनाकर आसानी से अपने चेहरे में निखार और प्राकृतिक सुंदरता पा सकते हैं। मुलायम और खूबसूरत त्वचा के लिए केले का फेस मास्क किसी फेशियल से कम नहीं है। आइए जानते हैं कैसे केले के फेसमास्क से आती है खूबसूरती।

बनाना और ओटमील फेस पैक:
अंडे, केले और दलिया से बना यह फेस पैक रूखी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 1/2 कप पका हुआ दलिया, 1 चम्मच शहद, 1 अंडे की जर्दी, 1/2 मसला हुआ केला सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर नॉर्मल ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

 बनाना रॉ मिल्क मास्क :
1 केले के गूदे में 4-5 चम्मच कच्ची गाय का दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे पर निखार आता है और चेहरा मुलायम होता है।

 बनाना ऑलिव ऑयल मास्क
आधे केले के गूदे में 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर मास्क तैयार करें। मास्क लगाने से पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 20 मिनट के लिए केले के जैतून के तेल के मास्क को चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में इसे सादे पानी से हल्के हाथों से मलकर धो लें। इससे चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है।

 हल्दी और केले का फेस पैक:
जिन लोगों के चेहरे पर अतिरिक्त तेल पैदा होता है, उन्हें कील-मुंहासे की समस्या हो जाती है। लेकिन अगर आप बार-बार त्वचा की इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो इसका भी एक प्राकृतिक इलाज है। इस पैक को बनाने के लिए आपको केले और हल्दी पाउडर को मास्क के रूप में लेना होगा। एक बर्तन लें, उसमें एक मैश किया हुआ केला डालें और ऊपर से थोड़ा सा हल्दी पाउडर डालें। अब इन दोनों को अच्छे से मिला लें।

 बनाना हनी मास्क :
1 केले के गूदे में 1 चम्मच शहद मिलाकर फेस पैक तैयार करें। केले के पैक को चेहरे से गले और गर्दन पर लगाएं। बाद में ठंडे पानी से हल्के हाथों से मलकर धो लें। बाद में गुलाब जल को चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर एक अजीब सी नई चमक आ जाती है। ग्लोइंग स्किन पाने का अच्छा तरीका।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...