Breaking News

बनाएं क्रिस्पी केसरिया शक्करपारा, जाने पूरी विधि

होली पर कुछ स्नैक्स हर घर में बनते हैं। जिसमे गुजिया से लेकर मठरी और मीठे शक्करपारे शामिल हैं। इन ट्रेडिशनल सी रेसिपी को अगर हर साल आप बनाकर और खाकर बोर हो गए हैं तो इस बार स्वाद में नया ट्विस्ट दे सकते हैं।

होली पर इस साल आप चाहें तो केसर के स्वाद वाले टेस्टी और क्रिस्पी शक्करपारे बना सकती हैं। इसे बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता और लंबे समय तक खराब भी नहीं होते। तो चलिए जानें कैसे बनाएं केसर के टेस्ट वाले शक्करपारे।

केसरिया शक्करपारे बनाने की विधि
केसर के स्वाद वाले शक्करपारे बनाने के लिए सबसे पहले किसी बाउल में मैदा लें। फिर इसमे सूजी मिला लें। सूजी शक्कर पारे को को क्रिस्पी बनाने में मदद करती है। सूजी और मैदा के साथ इसमे थोड़ी मात्रा में सफेद तिल मिला लें। अब तीन बड़े चम्मच रिफाइंड तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और पानी से मैदा गूंथ लें।

गूंथे आटे को पांच से दस मिनट तक सेट होने के लिए रख दें। मोटे आकार के शक्कर पारे बनाने के लिए थोड़ा मोटा बेल लें। फिर डायमंड शेप इन शक्कर पारों को काट लें। कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें और मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक तलकर निकाल लें।

चाशनी बनाने की विधि
चाशनी बनाने के लिए दो कप चीनी को आधा कप पानी में डालकर गर्म करें। जब ये गर्म हो जाए तो इसमे केसर के आठ से दस रेशे डालें। जिससे कि चाशनी का रंग बदल जाए। स्वाद को बेहतर बनाने के लिए इसमे आधा चम्मच पिसी इलायची डालें। जब चाशनी बिल्कुल पककर एक तार की हो जाए तो सारे शक्कर पारे इसमे डालें और चलाएं। बस इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडे होने के बाद इन शक्कर पारों को किसी एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें।

केसरिया शक्करपारे बनाने की सामग्री
दो कप मैदा
दो कप चीनी
आधा कप सूजी
तलने के लिए तेल
मोयन के लिए रिफाइंड तेल
केसर के कुछ रेशे
पानी

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...