Breaking News

सड़कों पर फिर दिखाई देगी मारुति की डीजल कारें, कंपनी कर रही है प्लालिंग

मारुति सुजुकी इंडिया अगले साल एक बार फिर से डीजल इंजन सेगमेंट में उतरने की प्लानिंग कर रही है. इसकी वजह है कि अभी भी बड़ी संख्या में ग्राहक डीजल कारों को खरीद रहे हैं, विशेषकर हाई सेलिंग एसयूवी और मल्टीपर्पस व्हीकल सेगमेंट में. मारुति सुजुकी ने कड़े बीएस-6 एमिशन नॉम्र्स लागू होने के चलते अप्रैल 2020 से अपने पोर्टफोलियो से डीजल मॉडल हटा दिए थे. कंपनी ने कहा था कि डीजल मॉडल्स को नए नॉम्र्स के अनुरूप ढालने से इनकी कीमत में काफी इजाफा हो जाएगा, जो व्यावहारिक नहीं रहेगा.

सूत्रों का कहना है कि मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने मानेसर स्थित इंजन प्लांट को अपग्रेड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है ताकि कंपनी अगले साल के मध्य या फेस्टिव सीजन से BS-6 डीजल इंजनों को पेश करना शुरू कर सके. इस वक्त मारुति सुजुकी के सभी मॉडल्स में BS-6 कंप्लायंट 1 लीटर, 1.2 लीटर और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन इस्तेमाल हो रहे हैं. कंपनी कुछ मॉडल्स के CNG वर्जन्स की भी बिक्री करती है.

सूत्रों ने यह भी पुष्ट किया है कि मारुति सुजुकी इंडिया ने Ertiga और Vitara Brezza में BS-6 कंप्लायंट डीजल इंजन को देने की योजना बनाई है. इसकी शुरुआत डॉमेस्टिक मार्केट से ही होगी. डीजल इंजन सेगमेंट में फिर से उतरने को लेकर कंपनी से संपर्क किए जाने पर प्रवक्ता ने बयान में कहा कि हम भविष्य की टेक्नोलॉजीज पर कोई दिशानिर्देश नहीं दे सकते.

सूत्रों का कहना है कि मारुति सुजुकी इंडिया मानेसर प्लांट में अपने वर्तमान सेटअप को अपग्रेड करने की सोच रही है, जो पहले कंपनी के BS-IV कंप्लायंट 1,500-cc डीजल इंजन विकसित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था. डीजल व्हीकल बंद करने से पहले मारुति सुजुकी इस इंजन को अपनी मिड साइज सेडान सियाज और Ertiga में इस्तेमाल करती थी. मारुति सुजुकी के अन्य मॉडल जैसे Vitara Brezza, Dzire, Swift, S-Cross और Baleno में Fiat-सोर्स्ड 1,300 cc डीजल इंजन इस्तेमाल किए जाते थे.

About Aditya Jaiswal

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...