Breaking News

100 स्थानों पर हेल्थ एटीएम से गरीबों को फ्री जांच का उपहार देने के लिए महापौर संयुक्ता भाटिया ने महाप्रबंधक को दिए निर्देश

महापौर ने निर्देश दिया कि इन एटीएम में 40 तरह की स्वास्थ्य की जाँच मुफ्त अथवा नाममात्र के शुल्क पर होंगे। इसके लिए शेष बचे स्थानों को महापौर ने हरी झंडी दे दी है।

लखनऊ। शहरवासियों की सेहत को ध्यान में रखते हुए महापौर संयुक्ता भाटिया और स्मार्ट सिटी द्वारा शहर को 100 स्मार्ट हेल्थ एटीएम की सौगात मिलने जा रही है। महापौर संयुक्ता भाटिया की स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक एससी सिंह के साथ बैठक हुई। इस बैठक में लखनऊ नगर निगम के सभी जोनो और प्रमुख बाजारों में यह हेल्थ एटीएम स्थापित किए जाने को लेकर चर्चा हुई।

100 स्थानों पर हेल्थ एटीएम पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने महाप्रबंधक को दिए निर्देश

बैठक के दौरान, महापौर ने निर्देश दिया कि इन एटीएम में 40 तरह की स्वास्थ्य की जाँच मुफ्त अथवा नाममात्र के शुल्क पर होंगे। इसके लिए शेष बचे स्थानों को महापौर ने हरी झंडी दे दी है। यह हेल्थ एटीएम मई माह के आखिरी सप्ताह तक समस्त स्थानों पर चालू हो जाएंगे। इससे महिलाओं और बच्चों को विशेष लाभ मिलेगा। घर के निकट ही इलाज मिल सकेगा ।स्वस्थ लखनऊ की सौगात लेकर आई महापौर। लगभग 60 स्थानों का चयन हो चुका है। बाकी मॉडल बाजारों और नगर निगम के सभी जोन कार्यालयों में हेल्थ एटीएम लगाया जाएगा। इसके लिए पीजीआई में एक कंट्रोल रूम की भी व्यवस्था की गई है।

हेल्थ एटीएम की खासियत
– यह हेल्थ एटीएम सार्वजनिक स्थानों पर 10*15 फ़ीट के केओस्क में स्थापित किया जाएगा। जहाँ मशीन लगाई जाएगी और 40 तरीके की जांचे होंगी। कुछ जांचे मुफ्त में होंगी तो कुछ के लिए नाममात्र ही फीस लगेगी।

– एसजीपीजीआई के डॉक्टर यहाँ आने वाले मरीजों को हर समय ऑनलाइन परामर्श भी देंगे, साथ ही मुफ्त अथवा नाममात्र के शुल्क पर जेनेरिक दवाई भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

– इन हेल्थ एटीएम में जनरल बॉडी चेकउप के साथ ही कार्डिक , डायबटीज, हीमोग्लोबिन, रेपिड डियग्नोस्टि चेकउप के साथ ही त्वचा, कान, नाक आंख, बीपी, बुखार, ईसीजी, प्रेग्नेंसी, एचआईवी, डेंगू, मलेरिया, थाइरोइड, ऑक्सिजन, कोलेस्ट्रॉल 11 तरह के पेशाब के टेस्ट सहित कुल 40 जांचे हो सकेगी।

जहाँ एक ओर इन हेल्थ एटीएम से गरीब जनता को महंगे जांचों से मुक्ति मिलेगी वही जनता को उनके घर के पास ही जाँच केंद्र उपलब्ध होगा। महापौर ने कहा कि जल्द ही 100 स्थानों पर हेल्थ एटीएम लगवा कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

About reporter

Check Also

नाॅन इण्टरलाॅकिंग कार्य के चलते 23 मई को कुछ ट्रेनें निरस्त

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Monday, May 23, 2022 लखनऊ। परिचालनिक ...