Breaking News

ठंड के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ने के लिए अपनाए ये तरीके

इम्यूनिटी हमारे शरीर की टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता होती है. जो शरीर को कई तरह के बेकार बक्टीरिया, वायरस, फंगस से बचाने का कार्य करती है. अगर आदमी की इम्यूनिटी मजबूत है तो वो मौसम बदलने पर सर्दी, खांसी  वायरल जैसे रोगों से दूर रहता है. लेकिन जिन लोगों की इम्यूनिटी निर्बल होती है वो बार-बार बीमार पड़ते हैं. 

पालक-

पालक में प्रचूर मात्रा में विटामिन सी  ए पाया जाता है. पालक के नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी अच्छा रहती है  आदमी जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पड़ता है.

अदरक-

अदरक इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ शरीर को भी गर्म रखता है. इसमें प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम  आयोडिन जैसे तत्व अच्छी मात्रा में उपस्थित होते हैं. जिसकी वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ शरीर को रोगों से लड़ने में भी सहायता मिलती है.

हल्दी-

हल्दी का प्रयोग सिर्फ मासले के तौर पर खाना बनाने के लिए नहीं बल्कि इसेक इनगिनत फायदों को ध्यान में रखकर भी किया जाता है. आपने यह तो सुना ही होगा कि नियमित रूप से हल्दी का सेवन करने से याददाश्त अच्छी होने के साथ आदमी का मूड भी अच्छा बना रहता है. इसके अतिरिक्त हल्दी का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ वजन भी कम होता है.

नींबू-

विटमिन सी से भरा होने के कारण यह फल तमाम तरह के संक्रमण से बचाता है  शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है.

शकरकंद- 

शकरकंदी में कार्बोहाइडेट की प्रचुर मात्रा होती है. इसके अतिरिक्त इसे फाइबर का क्षमता हाउस भी बोला जाता है. शकरकंद में उपस्थित पोटैशियम, विटमिन बी-6  बीटा कैरोटीन उपस्थित होने की वजह से यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर आपको ऐलर्जी से भी बचाता है.

About News Room lko

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...