Breaking News

सुदृढ़ पारदर्शी व्यवस्था का संदेश

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समय समय पर सरकारी सेवाओं में चयनित लोगों को नियुक्ति पत्र वितरित करते हैं. वस्तुतः ऐसे समारोह नियुक्तियों में पारदर्शी व्यवस्था को रेखांकित करते हैं.

लोक भवन में निष्पक्ष एवं पारदर्शी चयन प्रक्रिया के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा स्वास्थ्य कार्यकर्त्रियों को नियुक्ति पत्र वितरण के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया. योगी सरकार सभी सरकारी सेवाओं में नियुक्तियों की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने में सफल रही है।

👉भ्रष्ट तृणमूल सरकार में लोग केन्द्रीय योजनाओं के लाभ से वंचित : डा दिनेश शर्मा

चयन प्रक्रिया को धांधली, अव्यवस्था, अराजकता,भ्रष्टाचार भेदभाव से मुक्त किया गया. इस पारदर्शी व्यवस्था के आधार पर विगत छह वर्षां में लगभग छह लाख से अधिक नौजवानों को सरकारी नौकरी उपलब्ध करायी गयी है। नियुक्ति पत्र वितरण के कार्यक्रम इसी आत्मविश्वास को अभिव्यक्त करते हैं. कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग से सम्बन्धित था. इसलिए योगी आदित्यनाथ ने विगत छह वर्षों के दौरान इस क्षेत्र में हुए कार्यों का भी उल्लेख किया. कहा कि छह वर्षों में स्वास्थ्य सम्बन्धी अनेक मामलों में प्रदेश ने राष्ट्रीय औसत से भी अच्छा प्रदर्शन किया।

स्वास्थ्य आपदा प्रबंधन के दो मॉडल भी स्थापित हुए. पूर्वी उत्तर प्रदेश को इंसेफेलाइटिस बीमारी को पूरी तरह नियंत्रित करने में सफ़लता मिली. उत्तर प्रदेश का यह कार्य देश व दुनिया में एक मॉडल बना है। इसी प्रकार कोविड आपदा प्रबन्धन का योगी मॉडल दुनिया में प्रसिद्ध हुआ. योगी आदित्यनाथ ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को अपग्रेड तथा सर्विलांस को बेहतर किया गया।

एक जनपद एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना का कार्य प्रारम्भ किया गया है। छह वर्ष पहले तक प्रदेश में बारह सरकारी मेडिकल कॉलेज थे। अब सभी पचहत्तर जनपदों में मेडिकल कॉलेज बनाने का सपना साकार हो रहा है. उनसठ जनपदों या तो मेडिकल कॉलेज बन चुके हैं, या निर्माणाधीन हैं। शेष सोलह जनपदों में भी मेडिकल कॉलेज की स्थापना का कार्य किया जा रहा है।

सुदृढ़ पारदर्शी व्यवस्था का संदेश

गांवों में स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता के लिए छह सौ से ज्यादा स्थानों पर हेल्थ एटीएम के माध्यम से टेलीकंसल्टेशन की सुविधा मिल रही है. हेल्थ एटीएम के माध्यम से करीब साठ प्रकार की जांचों की सुविधा मिल रही है। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर हर सप्ताह मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले के माध्यम से केन्द्र व राज्य सरकार की स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारियों को उपलब्ध कराया जा रहा है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से आयुष्मान कार्ड वितरण की कार्यवाही की जा रही है। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से पात्र परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ और व्यापक बना रही है. इसके साथ ही व्यवस्था को पारदर्शी बनाने में भी सफ़लता मिली है।

प्रधानमंत्री के मिशन रोजगार के प्रति उत्तर प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री के नेतृत्व में लगातार निष्पक्ष और पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से युवाओं का चयन कर उन्हें नियुक्ति प्रदान कर रही है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को लगातार सुदृढ़ किया जा रहा है।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...