Breaking News

महापौर ने आरआर विभाग एवं अभियंत्रण विभाग की समीक्षा बैठक कर जिम्मेदारों के पेंच कसे

लखनऊ। महापौर संयुक्ता भाटिया ने नगर निगम के आरआर विभाग एवं अभियंत्रण विभाग की समीक्षा बैठक कर विभागों के कार्यों में सुधार हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान महापौर ने नगर निगम के आरआर विभाग एवं अभियंत्रण विभाग की समीक्षा बैठक कर विभागों के कार्यों में सुधार हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। आरआर विभाग की बैठक में दौरान महापौर ने मुख्य अभियंता (वि/यां) राम नगीना त्रिपाठी को चेतावनी देते हुए कहा कि सबसे ज्यादा शिकायते आरआर विभाग से ही आती है, पार्षदों से लेकर जनता तक आपके द्वारा फ़ोन न उठाने की शिकायत करते है। महापौर उन्हें चेतावनी देते हुए कार्यप्रणाली में सुधार लाने के निर्देश दिए।

निस्तारित किये जायें समस्त रुके हुए टेंडर

महापौर संयुक्ता भाटिया को आरआर विभाग के कई टेण्डरों को समय बीत जाने के बाद भी न निस्तारित करने की शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिसपर महापौर ने प्रभारी अपर नगर आयुक्त अमित कुमार को समस्त टेंडरों की समीक्षा कर नियमानुसार निस्तारित कराने के लिए निर्देषित किया।

गाड़ियों की धुलाई के लिए बनेगी वाशिंग लाइन

महापौर संयुक्ता भाटिया ने आरआर विभाग की कूड़ा सहित अन्य गाड़ियों की गंदगी पर नाराजगी जताते हुए कहा कि मेरे सामने से जब नगर निगम की खस्ता हाल गंदी गाड़ी निकलती है तो उसकी हालत देख मुझे शर्मिंदगी महसूस होती है। उन्होंने मुख्य अभियंता को आरआर विभाग के समीप गाड़ियों की धुलाई के लिए वाशिंग लाइन बनाने के लिए निर्देशित किया। साथ ही गाड़ियों पर नगर निगम की ब्रांडिंग करने के लिए भी कहा।

किराए पर चल रही गाड़ियों की जगह नगर निगम की खरीदी जाएंगी गाड़ियां
महापौर संयुक्ता भाटिया ने किराए पर चल रही गाड़ियों और उनके एक्सपेंसेज की सूची तलब की, साथ ही साथ खर्चो में कटौती करने के लिए किराए पर चल रही गाड़ियों की जगह विभाग की गाड़ियां खरीदने की अनुमति प्राप्त करने के लिए शासन को पत्र लिखने के लिए निर्देषित किया। साथ ही आरआर विभाग द्वारा चलाई जा रही समस्त गाड़ियों की मेंटेनेंस की श्रेणी (ज्यादा मेंटेनेंस, कम मेंटेनेंस, शून्य मेंटेनेंस) अनुसार सूची भी तलब की।

जीपीआरएस सिस्टम को मजबूत करें

महापौर ने आरआर विभाग में तेल चोरी की घटनाओं और शिकायतों के विषय मे पूछा जिसपर प्रभारी आरआर ने बताया की जीपीआरएस सिस्टम लगाया गया है, तेल चोरी करने के बाद एसएमएस के माध्यम से जीपीआरएस सूचना भेजता है लेकिन कम्पनी के सिस्टम की खराबी के कारण देरी से सूचना प्राप्त हो पा रही है, जिससे तेल चोरी करने वालों को रंगे हाथ पकड़ना मुश्किल हो रहा है, परंतु फिर भी ड्राइवरों पर जुर्माना लगाया जा रहा है। महापौर ने अमित कुमार को निर्देशित किया कि शीघ्र ही सिस्टम ठीक करा कर तेल चोरी रोकी जाए। साथ ही गाड़ियों की मोनेटरिंग की ठीक से व्यवस्था की जाए। पेट्रोल डीजल के आवंटन में पारदर्शी व्यवस्था बनाई जाए।

Loading...

आरआर विभाग की व्यवस्था सुधार करने एवं कंप्यूटरीकृत अप टू डेट करने के लिए महापौर ने अपर नगर आयुक्त को व्यवस्थाओं को सुदृण कर कंप्यूटरीकृत कर अप टू डेट करने के लिए निर्देशित किया। वहीं आरआर विभाग का दूसरी वर्कशॉप खोलने का प्रस्ताव पास होने के बाद भी अभी तक कार्यवाही आगे न बढ़ने पर महापौर ने नाराजगी जताई साथ ही मुख्य अभियंता को इस कार्य मे तेजी लाने के लिए निर्देशित किया।

मार्गप्रकाश की बैठक के दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया ने मार्गप्रकाश प्रभारी, मुख्य अभियंता राम नगीना त्रिपाठी एवं ईईएसएल के अधिकारियों को फटकार लगते हुए जगह जगह बंद पड़ी एलईडी लाइटो को शीघ्र ठीक करने के लिए निर्देशित किया। हाइ मास्क बंद होने पर भी नाराजगी जताई। उन्होंने वार्ड वॉर सर्वे करा लाईट ठीक करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही शिकायत सेल का लिंक कैम्प आफिस से करने के लिए भी कहा।

पार्षदों की ओर से राम नगीना द्वारा फ़ोन न उठाने और समस्या निस्तारित न कराने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए नाराजगी जताई साथ ही राम नगीना त्रिपाठी को पार्षदों से वार्ता कर उनकी समस्याओं के निस्तारण कराने के लिए निर्देशित किया। महापौर ने 14वें वित्त आयोग के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की, साथ ही कार्यों से सम्बंधित वर्कऑर्डर सहित विभागीय कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के लिए निर्देश देते हुए कार्यों को गुणवत्तापूर्ण सम्पन्न कराने को भी कहा।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने शहर को जलभराव मुक्त बनाने के लिए समस्त नगर अभियंताओं को जोन में जलभराव स्थलों में जलभराव की मुक्ति के लिए आवश्यक नालों का सर्वे कर सूची तैयार करने के लिए निर्देशित किया। बैठक में अपर नगर आयुक्त अमित कुमार के संग विभागों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे। महापौर ने बैठक के अंत में कहा कि जनता की संस्तुष्टि ही हमारे कार्य का पैमाना है, इसको ध्यान में रखकर ही आगे कार्य करने की योजना बनाए।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

देश में सर्वाधिक अपराध उत्तर प्रदेश में : इं. वीरेन्द्र यादव

रायबरेली। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों और जन प्रतिनिधियों ने प्रदेश नेतृत्व के निर्देशानुसार राज्यपाल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *