Breaking News

मंत्री कपिल अग्रवाल ने ज़ाहिर किया व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग की उपलब्धियों और जनउपयोगी कार्यों का रिपोर्ट कार्ड

लखनऊ। व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग, उ0प्र0 शासन के द्वारा प्रदेश के युवाओं को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से दीर्घकालिक व्यावसायिक प्रशिक्षण तथा उ0प्र0 कौशल विकास मिशन के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों से सम्बन्धित कौशलों में अल्पकालीन प्रशिक्षण प्रदान कराया जाता है।

उक्त जानकारी आज यहां व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने दी। उन्होंने बताया कि 25 मार्च, 2022 को उ0प्र0 सरकार के गठन के पश्चात व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग, उ0प्र0 शासन के अधीन संचालित इकाईयों हेतु 100 दिवस की कार्य-योजना को स्वीकृत किया गया, जिनके सापेक्ष उल्लेखनीय उपलब्धि प्राप्त हुई है।

आईटीआई सेक्टर: 100 दिवस की स्वीकृत कार्ययोजना विश्वकर्मा तकनीकी उन्नयन कार्यक्रम का शुभारम्भ

लोक कल्याण संकल्प पत्र, 2022 में “विश्वकर्मा तकनीकी उन्नयन कार्यक्रम” को प्रारम्भ किये जाने का उल्लेख है, जिसके अन्तर्गत प्रत्येक ब्लॉक में आई0टी0आई0 की स्थापना की जानी है। इस कार्य को चरणबद्ध रुप में पूर्ण किये जाने के क्रम में 100 दिवस की अवधि में प्रदेश के 172 असेवित अर्थात आई0टी0आई0 विहीन विकास खण्डों में से 10 में नवीन आईटीआई की स्थापना निजी क्षेत्र के माध्यम से कराई गई है। इन 10 नवीन आई0टी0आई0 में अगस्त, 2022 के प्रशिक्षण सत्र से अभ्यर्थियों को प्रवेश प्रदान करते हुये उनका प्रशिक्षण प्रारम्भ कराया जायेगा। इस प्रकार यह कार्य पूर्ण हो गया है।

मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना (CMAPS): 10 हजार युवाओं को Apprenticeship

मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना (CMAPS)-10 हजार युवाओं को Apprenticeship कराई जानी है, जिसके सापेक्ष 10,009 युवाओं को मासिक वृत्तिका के साथ उद्योगों/अधिष्ठानों में हेतु पंजीकृत कराते हुये अप्रेन्टिसशिप शुरु करा दी गई है। इस प्रकार निर्धारित लक्ष्य से अधिक युवाओं को अप्रेन्टिसशिप कराये जाने के परिपेक्ष्य में यह कार्य पूर्ण हो गया है।

स्मार्ट डैश-बोर्ड तथा Inventory Management System का विकास एवं संचालन-

प्रदेश के राजकीय आई0टी0आई0 के दैनिक क्रिया-कलापों के अनुश्रवण तथा उनमें उपलब्ध सामग्रियों के क्रय, वितरण व निष्प्रयोजन ऑन-लाईन मोड में किये जाने के क्रम में “स्मार्ट डैश-बोर्ड”तथा Inventory Management System से सम्बन्धित पोर्टल का विकास एवं संचालन किये जाने का निर्णय लिया गया है। दोनो कार्यों से सम्बन्धित पोर्टल विकसित कर संचालित कर दिये गये हैं। अतः इस कार्य के अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर लेने के क्रम में यह कार्य पूर्ण हो गया है।

ट्रेनिंग काउंसलिग एंड प्लेसमेंट सेल (TCPC) एंड ट्रेनिंग काउंसलिग एंड प्लेसमेंट आफिसर (TCPO) प्रत्येक माह Placement Day का आयोजन-

प्रदेश के राजकीय आई0टी0आई0 के सफल/प्रमाणीकृत प्रशिक्षार्थियों को सेवायोजित कराये जाने के क्रम में वहां पर निरन्तर कैम्पस प्लेसमेंट को आयोजित किये के दृष्टिगत Training Counselling & Placement Cell (TCPC) की स्थापना व Training Counselling & Placement Officer (TCPO) की तैनाती का निर्णय लिया गया है। साथ ही साथ प्रत्येक माह एक नियत तिथि पर Placement Day का आयोजन भी कराये जाने का निर्णय लिया गया है।

उक्त कार्यों की पूर्ति के अन्तर्गत प्रशासकीय विभाग द्वारा शासनादेश निर्गत कर दिया गया है तथा समस्त नोडल राजकीय आई0टी0आई0 में TCPC की स्थापना व TCPO की तैनाती भी कर दी गई है। शासनादेश में Placement Day के आयोजन हेतु प्रत्येक माह की 21 तारीख को निर्धारित किया गया है। कार्य की प्रगति के अन्तर्गत माह मई व जून, 2022 की तिथि 21 को प्रदेश के समस्त जनपदों के नोडल राजकीय आई0टी0आई0 में सफल आयोजन कराया जा चुका है, जिनके द्वारा कुल 4521 अभ्यर्थियों को प्रतिष्ठित कम्पनियों/अधिष्ठानों में सेवायोजन हेतु चयनित कराया गया है। अतः यह कार्य पूर्ण हो गया है।

न्यू एज ट्रेड के संचालन की तैयारियां पूर्ण किया जाना-

प्रदेश के चिन्हित राजकीय आई0टी0आई0 New Age Trades को स्थापित करते हुये अगस्त, 2022 के सत्र से अभ्यर्थियों के प्रवेश प्रदान करते हुये उनका प्रशिक्षण प्रारम्भ कराये जाने का निर्णय लिया गया है। इस कार्य की पूर्ति के अन्तर्गत विभिन्न स्वीकृतियों को जारी किये जाने से सम्बन्धित कार्य पूर्ण करा लिये गये हैं तथा संस्थानों के स्तर पर की जाने वाली समस्त तैयारियों को भी पूर्ण कर लिया गया है। अतः यह कार्य पूर्ण हो गया है।

15 नवीन निर्मित आई0टी0आई0 भवनों का लोकार्पण

प्रदेश सरकार द्वारा स्वीकृत किये गये 15 नवीन राजकीय आई0टी0आई0 का निर्माण कार्य पूर्ण करा लिया गया है तथा इनके भवन लोकार्पण हेतु पूर्ण रुप से तैयार हैं। अतः यह कार्य पूर्ण हो गया है।

नये सेक्टर्स में कौशल प्रशिक्षण

रोजगार की बेहतर संभावनाओं के कारण हाइड्रोकार्बन, ग्रीन जॉब्स तथा रबर इत्यादि में लक्ष्य आवंटन। कुल आवंटित लक्ष्य- 1323
हाइड्रोकार्बन में एसडीआई सोसायटी (गेल इण्डिया की संस्था), ग्रीन जॉब्स में यूपी नेडा तथा रबर में पीजी इलेक्ट्रोप्लास्ट जैसी ख्याति प्राप्त संस्थाओं को लक्ष्य आवंटित।

लाजिस्टिक सेक्टर की मांग को देखते हुए परिवहन विभाग के सहयोग से वाहन चालकों का प्रशिक्षण

  • लाजिस्टिक सेक्टर में आवंटित लक्ष्य- 5211
  • लाजिस्टिक सेक्टर में परिवहन विभाग के माध्यम से भारी वाहन चालकों का प्रशिक्षण।
  • पिंक बस सेवा हेतु महिलायें भी भारी वाहन चालन में प्रशिक्षित।

रिपोर्ट : दया शंकर चौधरी

About reporter

Check Also

बलिदान दिवस के अवसर पर सीएम योगी ने किया बलिया का दौरा व अमर सपूतों को दी श्रद्धांजलि

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बलिया दौरे पर हैं। ...