Breaking News

मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने एन.सी.वी.टी. परीक्षा में सफल होने वाले प्रशिक्षुओं को दी बधाई

लखनऊ। प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने एन.सी.वी.टी. परीक्षा-2022 में सफल होने वाले प्रशिक्षुओं को बधाई दी है। उन्होने कहा कि 17 सितम्बर, 2022 को डी.जी.टी. नई दिल्ली द्वारा दीक्षांत समारोह में एन.सी.वी.टी. परीक्षा-2022 में टॉप करने वाले प्रशिक्षुओं को सम्मानित किया जायेगा। उ0प्र0 से एन.सी.वी.टी. परीक्षा में टॉप करने वाले 03 प्रशिक्षुओं का नाम भेजा गया है।

उन्होने बताया कि एन.सी.वी.टी. परीक्षा की मॉनिटरिंग आनलाइन पोर्टल के माध्यम से की गयी है। परीक्षायें साफ-सुथरे माहौल तथा पारदर्शी तरीके से सम्पन्न करायी गयी। यह परीक्षा पूर्णत: सी.बी.टी. पर आयोजित की गयी थी। उन्होने बताया कि आई0टी0आई0 में सूचना प्रौद्योगिकी तथा इलेक्ट्रानिक के प्रयोग से न केवल गुणवत्ता में सुधार हुआ है तथा परीक्षायें पूरी पारदर्शिता के साथ सम्पन्न हो रही है।

विशेष सचिव तथा निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास हरिकेश चौरसिया ने बताया कि डी.जी.टी. के दीक्षांत समारोह में सम्मानित होने वाले विजय कुमार सेन व सौम्या कटियार ने प्लम्बर तथा मोहम्मद वकास ने स्विंग टेक्नालॉजी ट्रेड से परीक्षा दी थी।

उन्होने बताया कि विनय कुमार सेन को 600 में से 583, मोहम्मद वकास को 600 में से 568 तथा सौम्या कटियार को 600 में से 588 अंक प्राप्त हुये है। इन तीनों की रैंक प्रथम आयी है। उन्होने बताया कि एन.सी.वी.टी. परीक्षा का परिणाम विगत वर्षों में बढ़ रहा है। वर्ष 2019 में 62 प्रतिशत, वर्ष 2020 में 63 प्रतिशत, वर्ष 2021 में 65 प्रतिशत तथा वर्ष 2022 में 87 प्रतिशत आया है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

विजय दशमी का संदेश

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें विजय दशमी का महत्व असत्य और अधर्म प्रवृत्ति ...