Breaking News

स्वास्थ्य केन्द्रों में छाया ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मनाया गया, डिप्टी सीएमओ ने किया किया निरीक्षण

बिधूना। परिवार नियोजन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कस्बा स्थित सीएचसी एवं क्षेत्र के स्वास्थ्य उपकेन्द्रों में शनिवार को छाया ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मनाया गया। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को नाॅन हार्मोनल टेबलेट का वितरण किया गया। इस दौरान डिप्अी सीएमओं एवं सीएचसी अधीक्षक ने उपकेन्द्रों पर चल रहे वीएचएनडी शिविरों का निरीक्षण किया गया।

इस मौके पर डिप्टी सीएमओ वी.पी शाक्या ने बताया कि पहले ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस मनाया जाता था, अब इसमें छाया को जोडा गया है। छाया एक टेबलेट है जो कि एक नाॅन हार्मोनल दवा है। महिलाएं इसका प्रयोग गर्भ निरोधक के लिए करती है। महिलाओं के स्वास्थ्य पर इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है। बताया कि जनसंख्या स्थिरीकरण एवं परिवार नियोजन कार्यक्रम को लोकप्रिय बनाने के लिए टीकाकरण, पोषण एवं परिवार नियोजन के सभी साधनों के प्रति लोगों को जानकारी देकर उनके उपयोग पर बल देने के उद्देश्य से प्रत्येक बुधवार व शनिवार को इसे छाया ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

चिकित्सा अधीक्षक डा. सिद्धार्थ वर्मा ने बताया कि एएनएम, आशा और आंगनबाड़ी कायकत्रियों के सहयोग से आयोजित होने वाला छाया ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस (वीएचएनडी) प्रत्येक स्वास्थ्य उपकेन्द्रों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूल, सार्वजनिक भवनों आदि पर मनाया जा रहा है। बताया कि इसके अलावा अन्य आयोजन रोस्टर के अनुसार होते हैं। बताया कि इन सत्रो पर गर्भबती का टीकाकरण, सामान्य परीक्षण एवं बच्चों का पूर्ण टीकाकरण किया जाता है।

डिप्टी सीएमओ व चिकित्सा अधीक्षक ने इस दौरान सीएचसी बिधूना, उपकेन्द्र बन्थरा, गपचरियापुर सबहद व गूरा का निरीक्षण किया। जिस दौश्रान उन्हें वहां पर सभी जगह अलग-अलग एएनएम रामकान्ती, मारकश्री व मोहिनी, एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री मौजूद मिलीं। इस दौरान चिकित्सा अधीक्षक डा. सिद्धार्थ वर्मा ने सभी सुपरबाइजरो को निर्देष दिया कि वह प्रतिदिन क्षेत्र में सत्र स्थलो का सुपरवीजन करे, अन्यथा की स्थित में उनके विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। इस मौके पर डा. सतेन्द्र यादव व नर्स मेंटर पदम सिंह उनके साथ रहे।

रिपोर्ट-राहुल तिवारी/संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

द्वादश ज्योर्तिलिंग मंदिर में महाअष्टमी पर गौ और कन्या भोग आयोजित किया गया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें राधा कृष्ण और दुर्गा जी को किया गया ...