Breaking News

गले की जकड़न से पाएं निजात, इन 4 चीजों को करें मिक्स

कई बार आपने महसूस किया होगा कि गले में अचानक जकड़न होने लगती है या फिर कभी गला बैठ जाता है, इसकी वजह से कई तरह की परेशानियां पेश आ सकती हैं, जैसे गले में गांठ पड़ना, विंक पाइप में रुकावट जिससे सांस लेने में तकलीफ, खाना निगलने में तकलीफ, आवाज में बदलाव वगैरह.

इस बचने के लिए हम अक्सर दवाइयों का सहारा लेते हैं लेकिन कई बार इससे भी आराम नहीं मिल पाता. ऐसे में आप कुछ खास घरेलू उपाय कर सकते हैं जिससे आपके गले की जकड़न ठीक हो सकती है. इसके लिए सदियों से चले आ रहे घरेलू नुस्खे जरूर ट्राई करें.

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर रेसेपीज में किया जाता है, ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें एंटीबायोटिक और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है. अगर आप गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएंगे तो जल्दी गले की जकड़न से छुटकारा मिल जाएगा.

अगर आपको गले में जकड़न हो रही है तो इसके लिए आप काली मिर्च का सहारा ले सकते है, ये आपके लिए लाभकारी साबित होगा. इसके लिए सोने से पहले बताशे में काली मिर्च रखकर चबाएं या फिर काली मिर्च और मिश्री का पाउडर मिलाकर खाएं. इसे गले में टाइटनेस कम हो जाएगी. इस बात का ख्याल रखें कि इस नुस्खे को अपनाने के तुरंत बाद आप पानी न पिएं क्योंकि इससे असर कम हो सकता है. आप बिना पानी पिए ही सो जाएंगे तो बेहतर होगा.

शहद, अदरक, मुलेठी और लौंग को मिक्स कर लें और फिर थोड़ी-थोड़ी देर में एक छोटे चम्मच के बराबर सेवन करें. इससे आपके गले की जकड़न धीरे-धीरे ठीक हो जाएगी. खासकर मुलेठी खाने से गला साफ हो जाता है और परेशानियों से निजात मिलती है.

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...