Breaking News

1 गिलास पानी में ये चीज़ मिलाकर पीने से हार्ट अटैक का खतरा एक मिनट में होगा कम

लाइफस्टाइल में बड़े पैमाने पर आ चुके बदलाव ने ह्रदय की कार्यक्षमता को प्रभावित किया है। हार्ट अटैक की घटनाओं में पिछले कुछ सालों में जबरदस्त उछाल दर्ज किया गया है। ऐसे मौकों पर मरीज की हालत देखकर आसपास के लोग डर जाते हैं।

 

शोधकर्ताओं के अनुसार, जिस व्यक्ति को हार्ट अटैक आता है, उसे तुरंत 1 गिलास पानी में 1 चम्मच लाल मिर्च का पाउडर घोलकर पिला दें। ऐसा करते वक्त मरीज का होश में रहना जरूरी होता है। वहीं, अगर मरीज होश में नहीं है, तो उसके जीभ के नीचें 1 चुटकी लाल मिर्च रख दें।

ऐसा करने से मरीज के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन होने लगेगा। इस घरेलू नुस्खे को अपनाने में ज्यादा देरी ना करें। इसके साथ-साथ मरीज को तुरंत हॉस्पिटल भी ले जाएं।

लाल मिर्च के सेवन से हार्ट अटैक के साथ-साथ स्किन की कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।रोजाना 1 चुटकी लाल मिर्च के सेवन से फ्लू जैसी समस्याओं से बचाव किया जा सकता है।

इस घबराहट के बीच सिर्फ व्यक्ति को अस्पताल ले जाने का खयाल दिमाग में कौंधता है। परंतु मरीज की बिगड़ती हालत के चलते कुछ उपाय भी अपनाए जाना जरूरी हैं। जिससे अस्पताल पहुंचने के पहले मरीज़ की जान बचाई जा सके।

About News Room lko

Check Also

पलकें लंबी और घनी बनाने के लिए लड़कियों को आजमाना होगा ये सरल नुस्खा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आँखों की सुन्दरता से आपकी खूबसूरती में चार ...