Breaking News

शॉर्ट वीडियो ऍप VMate के नए कोरोना गेम्स से बढ़ेगी जागरूकता, साथ ही दूर होगा लॉकडाउन का तनाव

दुनिया में सर्वाधिक डाउनलोड की जाने वाली सोशल मीडिया ऍप्स में शामिल ट्रैंडिंग शॉर्ट वीडियो प्लेसटफार्म VMate ने अपने यूज़र्स को जागरूक बनाने के उद्देश्यर से कोविड-19 यानी कोरोनावायस महामारी फैलने के बाद से कई पहल की हैं। सबसे पहले तो ऍप ने कोरोना संबंधी सही जानकारी के प्रसार के लिए योग्य और अनुभवी डॉक्टलरों तथा चिकित्साी पेशेवरों के साथ नाता जोड़ा और इस संबंध में फैल रही भ्रामक बातों को दूर करने का प्रयास किया।

इसके बाद ऍप पर एक #21DaysChallenge भी शुरू किया गया ताकि लॉकडाउन की अवधि में बोरियत से परेशान यूज़र्स को कुछ दिलचस्पल करने का अवसर मिले। अपने कोवड-19 प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए, ऍप ने अब तीन रोचक स्टिकर-आधारित गेम्स भी लॉन्चर किए हैं जिनसे यह दोनों मकसद एक साथ पूरे होते हैं।

VMate पर शुरू किए गए गेम्स में से एक बेहद लोकप्रिय सुपर मारियो गेम से प्रेरित है, जिसे हम में से कइयों ने अपने बचपन और किशोरावस्था‍ में जरूर देखा होगा। मारियो गेम में पावर अप्सि के तौर पर शामिल फूलों और मशरूमों के स्था‍न पर मास्कह तथा सैनीटाइज़र्स को रखा गया है, जो कोरोनावायरस महामारी से लड़ने के सबसे आवश्याक हथियार हैं। और अब ‘मारियो’ की जगह VMate के शुभंकर Vivi ने ले ली है। Vivi के हाथ में अब कोरोना को भगाने वाला झंडा आ गया है और इस तरह यह कोरोना विरोधी शुभंकर की शक्ल ले चुका है।

इस गेम को खेलने के लिए क्रिएटर्स को बस स्टिकर का चुनाव करना होगा। गेम शुरू होने के बाद, मोबाइल स्क्री न के सामने प्लेबयर के सिर की मूवमेंट से इस शुभंकर की मूवमेंट को नियंत्रित किया जा सकता है, जिसे वायरसों के ऊपर से कूद-फांदकर किसी तरह खुद को इनके स्पंर्श से बचाना है। इस तरह, वायरसों के ऊपर से कूदते हुए, प्लेकयर्स को जितने अधिक हो सके उतने मास्क् तथा सैनीटाइज़र भी इकट्ठे करने हैं। इस गेम में प्लेहयर के बचने की संभावना सीधे-सीधे इस बात से जुड़ी है कि वह कितने मास्के और सैनीटाइज़र इकट्ठे करता है।

वीमेट कोरोना एंथम (VMate Corona Anthem) ‘गो कोरोना, कोरोना गो गो’ को इस गेम के बैकग्राउंड स्कोर के तौर पर इस्तेमाल किया गया है, जो की वर्तमान परिवेश में प्रचलित एक नारे पर आधारित है।

VMate द्वारा लॉन्चआ किया गया गेम वास्त व में एक क्विज़ है, जिसमें खेलने वाले प्रतिभागियों से कोरोनावायरस महामारी से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों में, कोरोनावायरस से निपटने के लिए क्याी करें, क्या न करें से लेकर ”इस वायरस से किसे अधिक खतरा है – युवाओं या बुजुर्गों को” जैसी साधारण जानकारी को शामिल किया गया है। सभी सवालों के जवाब में तीन विकल्प दिए गए हैं और प्लेजयर्स को अपनी मोबाइल स्क्री न के सामने एक खास तरह का इशारा कर जवाब देना होगा। सही जवाब देने वाले को असली कोरोना विजेता चुना जाएगा।

और तीसरा गेम वह है जिसमें प्लेेयर के सामने मोबाइल स्क्रीनन पर कई वायरस दिखायी देंगे। प्लेीयर्स को अपना सिर हिलाकर खुद को वर्चुअल मास्कम की मदद से बचाना होगा। यदि प्लेसयर ने एक बार मास्कर पहन लिया तो इन वायरसों का खात्माम हो जाएगा।

इस प्रकार के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से सुसज्जित गेम्सम के जरिए, इस शॉर्ट वीडियो ऍप ने यूज़र्स का मनोरंजन करने के साथ-साथ कोरोनावायरस महामारी के बारे में उन्हेंह जागरूक बनाने की पहल की है। इन दिनों दुनिया के सबसे विकसित देश भी इस महामारी की चपेट में हैं। यह उन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है और तनाव दूर करने का जरिया भी है जो सोशल डिस्टे न्सिंग यानी सामाजिक दूरी बनाए रखने के निर्देशों का पूरा पालन करते हुए अपने घरों में सिमटे हुए हैं। इन गेम्सम को प्लेखटफार्म पर लॉन्च होते ही यूज़र्स ने हाथों-हाथ लिया है। गेम्सम का दायरा अधिकाधिक बनाने के उद्द़ेश्ये से ऍप पर एक हैशटैग #CoronaGame भी शुरू किया गया है।

About Samar Saleel

Check Also

फिर दिखा किंग खान का खास अंदाज, केकेआर के खिलाड़ी सुनील नरेन के साथ बिताया कीमती वक्त

कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक शाहरुख खान हर तरह से अपनी टीम के खिलाड़ियों के ...