Breaking News

इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में काफी मददगार हैं कद्दू के बीज

आपको जानकार हैरानी होगी कि कद्दू के बीज में विटामिन-बीवफ़ॉलिक एसिड के अतिरिक्त एक ऐसा केमिकल भी उपस्थित होता है, जो हमारे मूड को बेहतर करने में मदद करता है.सिर्फ इतना ही नहीं, कद्दू के बीज डायबिटीज जैसे रोगों में भीबहुत ज्यादा लाभ पहुंचाता है.ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में भी मददगार साबित होता है.आप इन बीजों को रोस्ट करके अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.कद्दू के बीज में हैं लाभकारी गुण

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कम नमक के साथ इस्तेमाल करना मुफीद माना जाता है. एक बीज खा लेने से 7-8 मिलीग्राम Beta carotene हासिल होता है. जिससे दिल की बीमारी और कैंसर से बचाव संभव हो सकता है. दिन में एक बार मुट्ठी भर कद्दू के इस्तेमाल से गुर्दों की सफाई करने में मदद मिलती है. कद्दू के बीज में अलग-अलग मात्रा में शरीर को स्वस्थ रखनेवाले तत्व पाए जाते हैं.

100 ग्राम कद्दू के बीज में 153 ग्राम कैलोरी, वसा 153 ग्राम, फाइबर 1.1 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट्स 7 ग्राम, सोडियम 5 मिलीग्राम, लोहा 4 मिलीग्राम, मैग्नीशियम 152 मिलीग्राम, फॉस्फोरस 333 मिलीग्राम, विटामिन ए और बी, सी और ई हासिल किए जा सकते हैं. शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि कद्दू के बीच खाने से शरीर पर साइड इफेक्ट्स नहीं होता. कद्दू एशिया, अफ्रीका, अमेरिका और गर्म मुल्कों में पाई जानेवाली अहम सब्जी है. कद्दू के बीज गुदे से चिपके हुए होते हैं.

About News Room lko

Check Also

पलकें लंबी और घनी बनाने के लिए लड़कियों को आजमाना होगा ये सरल नुस्खा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आँखों की सुन्दरता से आपकी खूबसूरती में चार ...