Breaking News

मोबाइल यूजर्स को नए साल में लगेगा झटका, महंगे हो सकते हैं प्रीपेड-पोस्टपेड प्लान

मोबाइल यूजर्स को नए साल में महंगे प्‍लांस का झटका लग सकता है. दरअसल, टेलिकॉम कंपनियां मोबाइल टैरिफ बढ़ाने की योजना बना रही हैं. इससे प्रीपेड और पोस्‍टपेड प्‍लांस के दाम बढ़ जाएंगे. बता दें कि दिसंबर 2019 में भी टेलिकॉम कंपनियों ने टैरिफ में बढ़ोतरी की थी. इसके बाद मोबाइल नेटवर्क को अपग्रेड कर 2G या 3G से 4G किया गया था.

इससे वित्त वर्ष 2020-21 में अब तक टेलिकॉम कंपनियों की कमाई में अच्‍छी वृद्धि दर्ज की गई है. इसी को ध्‍यान में रखकर टेलिकॉम कंपनियां फिर मोबाइल टैरिफ बढ़ाने की योजना बना रही हैं. इंफॉर्मेशन एंड क्रेडिट रेटिंग एजेंसी (ICRA) के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में मोबाइल प्‍लांस महंगे हो सकते हैं.

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने हाल में अपने पोस्टपेड प्लान के दाम बढ़ाए थे. कंपनी को उम्‍मीद है कि इससे वित्त वर्ष 2021-22 में उसकी कमाई बढ़ेगी. इसके अलावा हाई ऑपरेटिंग लीवरेज से उनकी प्रॉफिटेबिलिटी भी सुधरेगी. कोरोना संकट के बीच वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्लासेज ने डाटा की खपत बढ़ाई है.

इससे कंपनियों की प्रति ग्राहक कमाई बढ़ी है. तगड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण टेलिकॉम कंपनियों की कमाई में बड़ी गिरावट देखी गई थी, लेकिन वित्त वर्ष 2020-21 में इंडस्ट्री के रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगी. इक्रा के मुताबिक, टैरिफ में बढ़ोतरी और लगातार अपग्रेडेशन के कारण टेलिकॉम कंपनियों की कमाई 11 फीसदी बढ़ेगी. वित्त वर्ष 2021-22 में कमाई में करीब 13 फीसदी तक की बढ़ोतरी होगी.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

भारत समेत 13 देशों से अपना कारोबार समेटेगा Citi Bank, पिछले वर्ष हुआ था इतने करोड़ रुपए का घाटा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भारत में सिटीबैंक के ग्राहकों के लिए बुरी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *