Breaking News

इन 5 तरीकों से करें कार को मॉडिफाई, नहीं कटेगा कोई चालान

कार मोडिफिकेशन को लेकर इंडिया में काफी सख्त नियम हैं. इसके बावजूद आफ्टरमार्केट इंडस्ट्री लगातार फल-फूल रही है. इस इंडस्ट्री में हो रही तेज ग्रोथ के बाद भी सरकार द्वारा कुछ राहत देने के आसार नजर नहीं आते हैं.

आमतौर पर इंडिया में गाड़ी में बदलाव करना गैरकानूनी है. मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के सेक्शन 52 के अनुसार, गाड़ी का कोई भी मालिक गाड़ी में इतना बदलाव नहीं करेगा जो रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) पर मैन्युफैक्चरर द्वारा बताई डिटेल्स से अलग हो.

अपनी कार को ज्यादा स्टाइलिश और अट्रैक्टिव बनाने के लिए कार मालिक मॉडिफिकेशनका सहारा लेते हैं. कुछ लोग कार के सफर को ज्यादा आरामदायक बनाने के लिए भी आफ्टरमार्केट बदलावों का रुख करते हैं. आज हम आपको ऐसे 5 लीगल मोडिफिकेशन बता रहे हैं, जिन्हें कराने से पुलिस चालान नहीं काटेगी.

11 लाख से कम में आएंगी ये 5 धाकड़ एसयूवी, परफॉर्मेंस मिलेगी दमदार

Car Modification: कार में कराएं ये 5 बदलाव

आप बिना किसी डर के कार में पांच बदलाव कर सकते हैं. इससे आपकी कार का स्टाइल और भी ज्यादा अट्रैक्टिव हो जाएगा. तो आइए इन 5 मोडिफिकेशन को देखते हैं.

1. Alloy Wheels: अगर आपकी कार में स्टील व्हील हैं, तो आप अलॉय व्हील ट्राई कर सकते हैं. इससे कानून का उल्लंघन नहीं होता है. आप काफी स्टाइलिश अलॉय व्हील को कार में फिट करा सकते हैं, इससे कार को पहले से शानदार लुक मिलेगा.

अलॉय व्हील लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि इनका कार कंपनी द्वारा तय किया गया साइज हो. इसके अलावा ये व्हील कार की बाॉडी से बाहर निकले नजर ना आएं.

2. Wrap: कार पर रैप कराने का शौक काफी पॉपुलर हो रहा है. हालांकि, इसकी लीगेलिटी के बारे में ज्यादा कुछ साफ नहीं है. रैप लगाने से कार का बॉडी स्ट्रक्चर नहीं बदलता है. आप चाहें तो कार के कलर का रैप इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे भी आपकी कार स्टाइलिश नजर आएगी.

3. PPF: पीपीएफ यानी पेंट प्रोटेक्शन फिल्म एक पतली ट्रांसपेरेंट लेयर होती है. इसे खासतौर पर कार की प्रोटेक्शन के लिए डिजाइन किया गया है. ये PPF कार पर स्क्रैच, यूवी एक्सपोजर, चिड़िया की बीट आदि से कार की सुरक्षा करती है. अपनी कार के लिए आप इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. Tyres: टायर को बदलना कानूनी तौर पर मान्य है. हालांकि, कार के टायर तय साइज के ही होने चाहिए, ताकि ये इसकी बॉडी से बाहर निकले दिखाई ना दें. अगर टायर कार की बॉडी से बाहर निकले दिखते हैं तो ये ना केवल गलत है, बल्कि खतरनाक भी हो सकता है.

5. UV Cut Glass: भारत में कारें टिंटेड विंडोज के साथ आती हैं. गर्मी के मौसम में इनसे काफी दिक्कत होती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप यूवी-कट ग्लास का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, ऐसा करना थोड़ा महंगा हो सकता है.

About News Desk (P)

Check Also

लखनऊ पूर्व विधानसभा के लिए ओपी श्रीवास्तव ने किया नामंकन

लखनऊ(ब्यूरो)। भाजपा प्रत्याशी ओपी श्रीवास्तव ने लखनऊ पूर्व विधासभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव ...