Breaking News

मोदी का भव्य अनुष्ठान: विश्व प्रसिद्ध विश्वनाथ धाम देश को समर्पित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र काशी का दौरान करने पहुंचे। वो 10 बजकर 40 मिनट पर पीएम मोदी वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचे, जहां यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की।

बता दें कि पीएम मोदी लगभग 339 करोड़ रुपये की लागत से बने श्री काशी विश्वनाथ धाम के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। इस उद्घाटन समारोह में 2,000 से अधिक प्रमुख महंतों, संतों को आमंत्रित किया गया।

काशी विश्वनाथ धाम के विकास को लेकर मंदिर के मुख्य पुजारी श्रीकांत मिश्रा ने कहा नए गलियारे का निर्माण एक चमत्कारी क्षण है। इस शहर में काशी विश्वनाथ बाबा की अनुमति के बिना कुछ भी नहीं होता। यह उनका शहर है। निर्माण, विनाश, पुनर्निर्माण, सब उनकी इच्छा है।

काशी पहुंचकर अभिभूत हूं- पीएम मोदी
वाराणसी आगमन पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि काशी पहुंचकर अभिभूत हूं। कुछ देर बाद ही हम सभी काशी विश्वनाथ धाम परियोजना के लोकार्पण के साक्षी बनेंगे। इससे पहले मैंने काशी के कोतवाल काल भैरव जी के दर्शन किए।

क्रूज से ललिता घाट की ओर प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री खिड़किया घाट से ललिता घाट की ओर क्रूज से पहुंचे। गंगा के दोनों किनारों पर खड़े लोग हर-हर महादेव के जयकारे लगा रहे थे।

रेवती नक्षत्र में हुआ धाम का लोकार्पण
श्री काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण रेवती नक्षत्र में हुआ। राम मंदिर के लिए मुहूर्त तैयार करने वाले आचार्य गणेश्वर शास्त्री द्राविड़ ने बताया कि 13 दिसंबर को रेवती नक्षत्र में दिन में 1:37 बजे से 1:57 बजे तक 20 मिनट का शुभ मुहूर्त प्राप्त हुआ है। यह मुहूर्त हर दृष्टि से उत्तम है।

काशी में उमड़ा आस्था का सैलाब: भारी संख्या में लोग इस पावन पल का साक्षी बनने के लिए काशी पहुंचे हैं।प्रधानमंत्री जब बाबा श्री काशी विश्वनाथ का अनुष्ठान किया, उस दौरान 51 बटुक वेदों का सस्वर पाठ किया।

काल भैरव मंदिर पहुंचे पीएम मोदी: पीएम मोदी काल भैरव मंदिर पहुंच, काल भैरव को काशी का कोतवाल कहा जाता है। पूजा करने के बाद प्रधानमंत्री जब बाहर निकले तो मौजूद लोगों ने उनका स्वागत किया।

पीएम की अगवानी के लिए एयरपोर्ट पहुंचे मुख्यमंत्री
प्रधानमंत्री मोदी का विशेष विमान वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सुबह 10:15 बजे पहुंचा। पीएम की अगवानी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एयरपोर्ट पहुंचे।

22 मिनट में संपन्न हुआ अनुष्ठान: करीब 12 बजे पीएम काशी विश्वनाथ धाम में प्रवेश किया। अनुष्ठान 22 मिनट में संपन्न हुआ। मंगलाआरती के बाद वैदिक विद्वान चारों वेदों की ऋचाओं और मंत्रों का पारायण शुरू हुआ।

241 साल बाद बाबा के धाम का नया स्वरूप
गंगा तट से मंदिर के गर्भगृह तक बने काशी विश्वनाथ धाम का यह नया स्वरूप 241 साल दुनिया के सामने आ रहा है। इतिहासकारों के अनुसार श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पर वर्ष 1194 से लेकर 1669 तक कई बार हमले हुए। 1777 से 1780 के बीच मराठा साम्राज्य की महारानी अहिल्याबाई होल्कर ने मंदिर का जीर्णोद्धार कराया था। ढाई दशक बाद पीएम मोदी ने आठ मार्च 2019 को मंदिर के इस भव्य दरबार का शिलान्यास किया था।

सेना के हेलीकॉप्टर से संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय पहुंचे। पीएम
प्रशासन को मिले प्रोटोकॉल के अनुसार प्रधानमंत्री सोमवार की सुबह 11 बजे विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचे। यहां से सेना के हेलीकॉप्टर से संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय पहुंचें।

पूजा अर्चना के बाद पीएम मोदी कार्यक्रम में स्थान ग्रहण किया। करीब सवा घंटे तक गर्भगृह में पूजा अर्चना के बाद पीएम मोदी मंदिर चौक पर संतों और प्रबुद्धजनों की मौजूदगी में स्वर्ण शिखर को निहारते हुए आयोजित कार्यक्रम में स्थान ग्रहण किया।

अनुपम खेर ने प्रधानमंत्री मोदी और देश की जनता को दी बधाई अभिनेता अनुपम खेर ने काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के भव्य उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी और देश की जनता को बधाई दी है।

शाश्वत तिवारी
 शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

आज का राशिफल: 26 अप्रैल 2024

मेष राशि: आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आप इधर-उधर खाली बैठकर ...