Breaking News

रायबरेली में मोदी की गारंटी

कुछ दिन पहले सोनिया गांधी ने रायबरेली की जनता के नाम पत्र लिखा था। जिसमें रायबरेली से चुनाव ना लड़ने का संदेश था। लेकिन इस क्षेत्र से सासंद के रूप में अपने दायित्व निर्वाह का उल्लेख नहीं था। विगत पांच वर्षों के दौरान उन्होंने रायबरेली पर कोई ध्यान नहीं दिया। दूसरी तरफ केंद्र और उत्तर प्रदेश की वर्तमान ने समग्र विकास में रायबरेली को भी शामिल रखा। इस क्रम में यहां के एम्स का लोकार्पण वर्चुअल माध्यम से प्रधानमंत्री द्वारा किया गया।

👉सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को सीबीआई का नोटिस, खनन मामले में गवाह के तौर पर किया गया तलब

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रायबरेली में उपस्थित थे। उन्होंने मोदी की गारंटी का उल्लेख किया। कहा कि रायबरेली एम्स का पांच साल पहले नरेंद्र मोदी ने शिलान्यास किया था। अब इसका लोकार्पण किया गया। यही मोदी की गारंटी है। उत्तर प्रदेश देश में पहला अग्रणी राज्य है जहां दो-दो एम्स होने जा रहे हैं। जनपद गोरखपुर में पहले ही एम्स का लोकार्पण हो चुका है।

रायबरेली में मोदी की गारंटी

आज ‘एक जनपद एक मेडिकल कॉलेज’ की परिकल्पना साकार हो रही है। सात वर्ष पहले तक प्रदेश के बारह जनपदों में ही राजकीय मेडिकल कॉलेज बन पाए थे। आज पैंतालीस जनपदों में मेडिकल कॉलेज हैं। सरकारी व निजी क्षेत्र दोनों को मिलाकर प्रदेश में पैसठ मेडिकल कॉलेज संचालित किए जा रहे हैं। चौदह मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन हैं। सोलह जनपदों में पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जा रही है।

👉कोर्ट ने आत्महत्या के मामले में आप विधायक प्रकाश जारवाल को ठहराया दोषी; शहजाद पूनावाला ने साधा निशाना

सभी जनपदों के जिला चिकित्सालयों में निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध है। दूर-दराज के क्षेत्र में टेलीमेडिसिन की भी सुविधा प्रदान की जा रही है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत लाभार्थी को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्राप्त हो रहा है।

👉हर राज्य ने 2023 में कम से कम एक बार मौसम की बुरी मार झेली; हिमाचल प्रदेश सबसे ज्यादा प्रभावित

योगी आदित्यनाथ ने कहा नया भारत स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रत्येक नागरिक को तमाम प्रकार की बीमारियों से बचाव का उपाय भी सुझाता है, वहीं यह नया भारत आज बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधा के माध्यम से प्रत्येक जनपद में हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतरीन करने का कार्य भी करता है।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...