Breaking News

रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी बैठक शुरू, कल हो सकते हैं बड़े ऐलान

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग शुरू हो चुकी है. कल (7 अप्रैल, 2021) आरबीआई मॉनेटरी पॉलिसी की घोषणा करेगा. ऐसे में सवाल उठाया जा रहा है कि ब्याज दरों को लेकर बैठक में क्या फैसला होगा. क्या लोन दरों में कटौती होगी या फिर ब्याज दरें बढ़ेंगी. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से घिरी अर्धव्यवस्था को बरकरार रखने के लिए RBI क्या कदम उठाएगा.

सवाल यह भी हैं कि महंगाई की बढ़ती दरों को लेकर बैठक में क्या फैसला होगा. अमेरिका बॉन्ड पर यील्ड बढ़ने के कारण विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजार की तरफ रुख कम होने पर RBI का क्या रुख होगा. इन सभी मुद्दों पर कल की बैठक में विचार किए जाने की संभावना जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि महंगाई ने जिस हिसाब से रफ्तार पकड़ी है, उससे ऐसा लगता है कि यह ब्याज दरों में कटौती नहीं करेगी.

फ्यूल इन्फ्लेशन 5.36 फीसदी पर पहुंच चुका है और कोर महंगाई दर 5.36 फीसदी पर जा पहुंची है. ऐसे में वह ब्याज दरों में कटौती का जोखिम नहीं उठाना चाहेगा. RBI के लिए ग्रोथ बढ़ाना प्राथमिकता होगी. इसके बाद भी ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद नहीं है. अभी रेपो रेट चार और रिवर्स रेपो दर 3.35 फीसदी है. 27 मार्च 2021 से CRR तीन फीसदी से बढ़ाते हुए 3.5 फीसदी कर दी गई है. वहीं 22 मई 2021 से CRR बढ़ कर चार फीसदी हो जाएगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

6.4 अरब डॉलर के मूल्य पर हाशिकॉर्प का अधिग्रहण करेगी आईबीएम, कंपनी ने दी जानकारी

आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी आईबीएम (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स) 6.4 अरब डॉलर की वैल्युएशन पर ...