Breaking News

परिवार नियोजन में स्वास्थ्य विभाग की नई पहल, चुने जाएंगे गांव के मिस्टर स्मार्ट

  • मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन आज , जनपद के बिधनू ब्लॉक को किया गया चयनित
  • परिवार नियोजन में पुरूषों की भागीदारी जरूरी : राजन प्रसाद सिंह

  • Published by- @MrAnshulGaurav
  • Thursday, July 07, 2022

कानपुर नगर : नसबंदी के प्रति पुरुषों में जागरूकता लाने के लिये स्वास्थ्य विभाग की ओर से नयी पहल की जा रही है। इसके अंतर्गत परिवार नियोजन में पुरुष भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए जनपद में मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन का आयोजन 8 जुलाई से किया जा रहा है।

इसके लिए जनपद के बिधनू ब्लॉक को चयनित किया गया है। जहां ब्लॉक के 20 स्वास्थ्य उपकेन्द्रों पर मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन का आयोजन 11 जुलाई तक चलेगा। यह जानकारी राजन प्रसाद सिंह, मण्डलीय कार्यक्रम प्रबन्धक, सिफ्सा, कानपुर ने दी।

आशा को मिली ज़िम्मेदारी

उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन के लिए महिलाओं की नसबंदी आवश्यक है वहीं पुरूषों को भी इसमें अहम रोल अदा कराना होगा। इसी उद्देश्य से सरकार ब्लॉक स्तर पर मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत प्रत्येक आशा अपने कार्य क्षेत्र में नवविवाहित जोड़ों में पुरुष साथी व 3 या 3 से अधिक बच्चों वाले दम्पत्ति और दो बच्चों के जन्म के बीच अन्तर वाले दम्पत्ति को मि0 स्मार्ट सम्मेलन में शामिल होने के लिए उपकेन्द्र तक लाएगी।

जहां इन्हें चिकित्सकों के माध्यम से गर्भ निरोधकों के उचित उपयोग के साथ संवेदीकृत किया जाएगा। इन्हें बास्केट ऑफ च्वाइसेज के अन्तर्गत परिवार नियोजन संबंधी महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर जानकारी प्रदान की जाएगी। मि0 स्मार्ट सम्मेलन में परिवार नियोजन के प्रति समझदार दम्पत्तियों की पहचान की जाएगी व उन्हे पुरस्कृत किया जायेगा।

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर

About reporter

Check Also

बलिदान दिवस के अवसर पर सीएम योगी ने किया बलिया का दौरा व अमर सपूतों को दी श्रद्धांजलि

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बलिया दौरे पर हैं। ...