Breaking News

नगर आयुक्त ने की भारतीय किसान यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक

लखनऊ। नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह द्वारा आज दिनांक 06.08.2022 को भारतीय किसान यूनियन अवध (अरा.) राजू गुप्ता संगठन, उ0प्र0 लखनऊ द्वारा प्रेषित मांग-पत्र में वर्णित समस्याओं के संबंध में चर्चा एवं कार्यवाही हेतु संगठन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गयी।

बैठक में सर्वप्रथम मोहिबुल्लापुर स्थित तालाब गाटा संख्या-992 व 976 के संबंध में उठायी गयी शिकायत के सम्बन्ध में लखनऊ विकास प्राधिकरण से समन्वय कर समस्या का शीघ्र निस्तारण कराये जाने हेतु तहसीलदार, नगर निगम, लखनऊ कार्यवाही को निर्देशित किया गया।

इसी प्रकार ग्राम मोहम्मदपुर खत्री के गाटा संख्या-213 के सम्बन्ध में विस्तृत जाँच कराकर नियमानुसार कब्जा हटाये जाने हेतु सहायक नगर आयुक्त/तहसीलदार को निर्देश दिए गए। टेढ़ी पुलिया सब्जीमण्डी, नगर निगम एवं कब्रिस्तान की भूमि पर अवैध निर्माण के सम्बन्ध में निर्णय लिया गया कि विस्तृत जाँच कराकर नियमानुसर कब्जा हटाये जाने की कार्यवाही सहायक नगर आयुक्त/तहसीलदार द्वारा सुनिश्चित की जाए।

सहारा स्टेट जानकीपुरम के मालिकों द्वारा नगर निगम की भूमि पर अवैध अतिक्रमण की शिकायत के सम्बन्ध में भूमि चिन्हित कर सुरक्षित कराये जाने हेतु सहायक नगर आयुक्त/तहसीलदार को निर्देशित किया गया। इसी प्रकार गुडम्बा की खसरा संख्या 133 का सर्वे कराकर नोटिस आदि निर्गत करते हुए नियमानुसर कब्जा हटाने के सम्बन्ध में कार्यवाही सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिये गये।

ग्राम सुगामऊ में नगर निगम की निहित सम्पत्तियों पर प्रापर्टी डिलरों द्वारा अवैधानिक निर्माण करने की शिकायत के सम्बन्ध में निर्देशित किया गया कि निहित सम्पत्तियों का सर्वे कराकर अवैध कब्जा हटाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

नगर निगम सीमान्तर्गत अवैध तरीके से संचालित ईट-भट्टों के सम्बन्ध में उठाये गये बिन्दु पर नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल एक्ट की गाइड लाईन के अनुसार कार्यवाही किए जाने हेतु पर्यावरण अभियन्ता, नगर निगम, लखनऊ को निर्देशित किया गया।

नगर निगम सीमान्तर्गत ग्रामो कार्यरत सफाई श्रमिकों की सूची मागे जाने पर बैठक में उपस्थित जोनल अधिकारियों को समन्वय स्थापित कर नये सम्मिलित गांव में सफाई कराये जाने के निर्देश दिए गए।

जानकीपुरम विस्तार योजना के अन्तर्गत भवानी बाजार के आस-पास मुख्य मार्ग एवं ताड़ीखाना क्रासिंग से लेकर पुरनिया ओवर ब्रिज तक मुख्य मार्ग के दोनो तरफ लग रही अवैध सब्जी मण्डी को अन्य स्थान पर स्थानान्तरित किए जाने के अनुरोध पर निर्देशित किया गया कि क्षेत्रीय पदाधिकारियो से समन्वय स्थापित कर रिक्त भूमि चिन्हित कर ली जाए एवं तदोपरंत सब्जी मण्डी को स्थानान्तरित किए जाने की कार्यवाही की जाए।

नगर निगम कर्मचारियों द्वारा मोहल्लों, कालोनियों व गांव में कूड़ा उठान हेतु अवैध वसूली की शिकायत के सम्बन्ध में निर्देशित किया गया कि कालोनियों का रोड मैप तैयार कर कूड़ा उठान कार्य की समीक्षा करते हुए की गयी शिकायत के सम्बन्ध में जांच कर आख्या प्रेषित की जाय।

शहरी ग्रामों में स्वास्थ्य चिकित्सा हेतु मोहल्ला क्लीनिक के सम्बन्ध में नगर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया कि पदाधिकारियों से अनुरोध कर उक्त ग्रामों की सूची प्राप्त कर ली जाय एवं तद्नुसार कार्यवाही हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी को पत्र प्रेषित किया जाय।

ग्राम छुईयापुरवा में श्मशान स्थल की बाउण्ड्री कराये जाने के सम्बन्ध में मुख्य अभियन्ता-सिविल द्वारा अवगत कराया गया कि उक्त कार्य कराये जाने में कार्यवाही प्रगति पर है, जिसपर लगभग रु 30.00 लाख का व्यय होगा।

नगर निगम सीमा अन्तर्गत स्थित हास्पिटल द्वारा बायो मेडिकल वेस्ट खुले में फेके जाने की शिकायत की जाँच कर आवश्यक कार्यवाही हेतु नगर स्वास्थ्य अधिकारी को इनके विरूद्ध कार्यवाही किए जाने हेतु निर्देशित किया गया।

विकास नगर के0के0 पैलेस के पास स्थित पार्क की जमीन पर शादी विवाह आयोजित किये जाने की शिकायत के संबंध में निर्देशित किया गया कि स्थल निरीक्षण कर भूमि का चिन्हांकन कर लिया जाय एवं शिकायत सही पाये जाने पर सम्बन्धित व्यक्ति से क्षतिपूर्ति वसूली, नोटिस आदि निर्गत करते हुए भूमि को खाली कराये जाने के निर्देश दिये।

ठेला आदि लगाकर व्यापार करने वाले भूमि अधिग्रहण से पीड़ितो को चिन्हित कर वेन्डिंग जोन में स्थानान्तरित किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। मलिन बस्तियों में पेयजलापूर्ति, सीवर एवं सड़क निर्माण आदि समस्या के सम्बन्ध में बैठक में उपस्थित महाप्रबन्धक-जलकल एवं मुख्य अभियन्ता-सिविल को अपेक्षित कार्यवाही कराये जाने के निर्देश दिए गए।

About reporter

Check Also

‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ : पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के विभिन्न स्टेशनों पर हुआ आयोजन, वयोवृद्ध रेलकर्मियों ने फोटो प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, August 10, 2022 लखनऊ। ...