Breaking News

कोई न कोई हुनर अवश्य सीखे एवं खुद को स्वरोजगार से जोड़ें: धर्मवीर प्रजापति

• मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने बाराबंकी जिला जेल में निरुद्ध 150 बंदियों को कम्बल एवं गर्म कपड़े किये वितरित

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कारागार एवं होमगार्ड्स राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने आज बाराबंकी जिला जेल में पहुंचकर 150 बंदियों को कम्बल एवं गर्म कपड़े वितरित किये एवं बंदियों के साथ संवाद भी किया। यह ऐसे बंदी हैं, जिनसे मिलने कोई परिजन नहीं आता।

👉देश में 60 फीसदी आधार कार्ड हो सकते हैं लॉक, कहीं इसमें आपका तो भी नहीं है!

उन्होंने कहा कि जेल अधीक्षक से जानकारी मिली कि उनकी जेलों में कुछ बुर्जुग एवं ऐसे बंदी निरुद्ध हैं, जिनसे सालों से कोई मिलने नहीं आता है। साथ ही उनके पास गर्म कपड़े भी नहीं हैं। सर्दी से बचाव के लिए गर्म कपड़ों की आवश्यकता हम सभी को पड़ती है इसी के दृष्टिगत आज जिला जेल बाराबंकी में 50 बंदियों को इनर भी वितरित किया गया।

कोई न कोई हुनर अवश्य सीखे एवं खुद को स्वरोजगार से जोड़ें: धर्मवीर प्रजापति

मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने बंदियों से संवाद के दौरान कहा कि आपकी एक गलती की सजा आपके पूरे परिवार को भुगतनी पड़ती है। उन्होंने बंदियों से संकल्प कराया कि भविष्य में ऐसी दोबारा ऐसी गलती न करें, जिससे कि पुनः जेलों में आना पड़े।

👉पहली बार महिला करेगी खिलाड़ियों की नीलामी, 10 सवालों में जानें ऑक्शन से जुड़ी हर जानकारी

उन्होंने कहा कि जिन बच्चों के माँ-बाप जेलों में निरुद्ध हैं, ऐसे बच्चों की पढ़ाई-लिखाई से लेकर सादी तक उन्हें बहुत-सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बच्चे किसी तरह पढ़-लिख भी लें, तो कोई भी अच्छा परिवार सादी करने को तैयार नहीं होता।

कोई न कोई हुनर अवश्य सीखे एवं खुद को स्वरोजगार से जोड़ें: धर्मवीर प्रजापति

श्री प्रजापति ने बंदियों को सरकार द्वारा संचालित कौशल विकास योजना से स्वयं को जोड़ने को कहा। उन्होंने कहा कि आप कोई न कोई हुनर अवश्य सीखें, जिससे कि जेलों से छूटने के पश्चात बाहर जाकर आप अपना स्वयं का रोजगार शुरू कर सकें।

👉क्या घातक है कोविड का JN.1 वेरिएंट? एनसीडीसी के पूर्व डायरेक्टर से जानें

हुनर सीखने से आपकी आय होगी, जिससे कि आप अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकेंगे। साथ ही अपने स्वरोजगार में अधिक से अधिक व्यस्त रहेंगे, तो अपराध से भी दूर रहेंगे।

कोई न कोई हुनर अवश्य सीखे एवं खुद को स्वरोजगार से जोड़ें: धर्मवीर प्रजापति

इस दौरान एडीएम अरूण कुमार सिंह, एडीशनल एसपी अखिलेश नारायण सिंह, अधीक्षक कुन्दन कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

शाहरुख खान के गीत ‘गेरुआ’ की याद दिलाता है शौर्य मेहता और सृष्टि रोड़े का म्यूजिक वीडियो ‘दिल ये दिलबरो’

मुंबई। शौर्य मेहता (Shaurya Mehta) और सृष्टि रोड़े (Srishti Rode) के ‘दिल ये दिलबरो’ (Dil ...