Breaking News

पहली बार महिला करेगी खिलाड़ियों की नीलामी, 10 सवालों में जानें ऑक्शन से जुड़ी हर जानकारी

आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी दुबई में होगी। यह पहला मौका है, जब देश के बाहर आईपीएल ऑक्शन हो रहा है। यह एक मिनी ऑक्शन है और सभी टीमों के पास अधिकतर खिलाड़ी पहले से हैं। इस नीलामी में सभी फ्रेंचाइजी कुछ नए खिलाड़ियों को खरीदकर अपनी टीम को और संतुलित करना चाहेंगी। अगले साल आईपीएल 2025 में मेगा ऑक्शन होना है। इससे पहले यह आखिरी मिनी ऑक्शन है। ऐसे में सभी टीमें इस साल यह सुनिश्चित करना चाहेंगी कि जो पांच खिलाड़ी उन्हें अगले पांच साल के लिए टीम में चाहिए, वह इसी साल टीम में हों ताकि अगले साल नीलामी से पहले उन्हें रिटेन किया जा सके। यहां हम कुछ सवालों के जवाब देकर नीलामी से जुड़ी हर जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

इस नीलामी में कुल कितने खिलाड़ी शामिल होंगे?
बीसीसीआई के अनुसार इस साल कुल 1166 खिलाड़ियों ने खुद को नीलामी के लिए पंजीकृत कराया था। इनमें से 333 खिलाड़ियों को नीलामी के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। इसमें 214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ी हैं। इन 333 खिलाड़ियों में 116 ऐसे हैं, जो अपने देश के लिए खेल चुके हैं और 215 ऐसे हैं, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का कोई अनुभव नहीं है। दो खिलाड़ी एसोसिएस देशों से हैं। 10 टीमों के पास कुल 77 खिलाड़ियों की जगह खाली है, इसमें 30 विदेशी खिलाड़ियों की है।

नीलामी कब और कहां होगी?
यह नीलामी दुबई में होगी, यह पहला मौका है जब आईपीएल ऑक्शन देश से बाहर हो रहा है।

किस टीम के पर्स में कितना पैसा है?
सबसे ज्यादा पैसा गुजरात टाइटंस के पास है, क्योंकि उन्होंने ट्रेड विंडो में अपने कप्तान हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस के साथ ट्रेड कर लिया था। गुजरात के पास 38.15 करोड़ रुपये हैं। इस टीम को आठ खिलाड़ी खरीदने हैं, इनमें दो विदेशी भी शामिल हैं। वहीं, सबसे कम पैसे लखनऊ की टीम के पर्स में हैं। लखनऊ के पास 13.15 करोड़ रुपये हैं। इस राशि में यह टीम कुल छह खिलाड़ी खरीदने की कोशिश करेगी, जिसमें एक विदेशी भी शामिल है। सभी फ्रेंचाइजी के पास कुल 77 खिलाड़ी खरीदने के लिए 262.95 करोड़ रुपये हैं।

About News Desk (P)

Check Also

आज का राशिफल; 27 अप्रैल 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए खर्च से भरा रहने वाला है। आप अपने ...