Breaking News

घर पर जरूर ट्राई करें मैंगो रसगुल्ला, जाने पूरी विधि

अगर आप भी आम खाने के शौकीन हैं और आम से बनने वाली अलग-आम रेसिपी को अपनी किचन में ट्राई करना पसंद करते हैं तो ये रेसिपी खास आपके लिए है।

आपने आज तक छेना से बनने वाले रसगुल्लों का स्वाद तो कई बार चखा होगा। लेकिन क्या आपने मैंगो रसगुल्ला टेस्ट किया है। इस रेसिपी की खासियत यह है कि ये खाने में तो टेस्टी है ही साथ ही इसे बनाना भी बहुत ही आसान है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं क्या है इस समर स्पेशल रेसिपी को बनाने का आसान तरीका।

मैंगो रसगुल्ला बनाने का तरीका-
मैंगो रसगुल्ला बनाने के लिए सबसे पहले आम को अच्छी तरह धोकर काट लें। इसके बाद उसका पल्प निकालकर अलग रख लें। अब एक पैन में दूध उबाल लें। दूध में जब उबाल आने लगे तो उसमें आम का प्लप डालकर धीमी आंच पर पकाएं।

जब दूध गाढ़ा होने लगे, तब उसमें नींबू का रस डालकर अच्छे से 5-7 मिनट और पकाएं ताकि दूध फट जाए। इसके बाद जब दूध फट जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रख लें। अब एक बड़े बाउल पर सूती का कपड़ा बिछाकर फटे हुए दूध को डालकर अच्छे से छान लें। इस कपड़े में फटे दूध को कसकर बांधकर कहीं लटका दें। ऐसा करने से दूध से पानी अलग हो जाएगा और रसगुल्ला बनाने के लिए छेना तैयार हो जाएगा। आधे घंटे के बाद इस कपड़े को कसकर दबाएं और बचा हुआ पानी भी निकाल लें। आपका छेना तैयार है।

इसे एक बर्तन में निकालकर ऊपर से कॉर्न फ्लोर मिलाकर दोनों चीजों को कम से कम 10 मिनट तक अच्छे से मसलकर एक नरम आटा तैयार कर लें। अब इस मिश्रण से रसगुल्ला बनाकर देखें। अब एक पैन में 1 कप चीनी और 2 कप पानी डालकर धीमी आंच पर पकाएं। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें इलायची कूटकर डालें। जब चाशनी की तार बनने लगें, तब इसमें रसगुल्ले डालकर ढककर पका लें। 5 मिनट बाद आप देखेंगे की मैंगो रसगुल्ला बनकर तैयार हैं। मैंगो रसगुल्ले को बादाम और नारियल पाउडर डालकर गार्निश करते हुए सर्व करें।

मैंगो रसगुल्ला बनाने के लिए सामग्री-
– 2 लीटर दूध
– 2 आम
– 1 कप चीनी
-नींबू का रस
– 2 चम्मच बादाम
-मक्के का आटा
-पानी जरूरत अनुसार
-1 चम्मच इलायची पाउडर

 

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...