Breaking News

बालिका विद्यालय में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन, हुई प्रतियोगिता; मिली प्रेरणा

लखनऊ। भारत एक लोकतांत्रिक देश है, जहां पर मतदान किसी पर्व से कम नहीं होता है और देश के विकास की सुदृढ़ नींव निष्पक्ष मतदान पर ही आधारित होती है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रतिवर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है। इसी उपलक्ष्य में बालिका विद्यालय इंटरमीडिएट कॉलेज, मोती नगर, लखनऊ में भी प्रतिवर्ष छात्राओं को लोकतंत्र और देश के विकास में उसके महत्व को समझाने के लिए राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जाता है। यही नहीं,  इन छात्राओं के परिवारीजन और मुहल्ले के आम नागरिकों को विभिन्न माध्यमों से जागरूक करने का कार्य किया जाता है। इसी क्रम में विद्यालय में मंगलवार को, राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया गया।

प्रधानाचार्य ने समझाया बच्चों को लोकतंत्र का महत्व, दी प्रेरणा

कार्यक्रम में बालिका विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ लीना मिश्र ने बच्चों को इसके महत्व के विषय में विस्तार से बताया। साथ ही उन्हें प्रेरित किया कि वह अपने घर और आस पड़ोस में सभी को इस बात के लिए जागरूक करें। उन्हेन बताएँ कि अच्छी सरकार और देश के विकास के लिए उनके स्वयं के अमूल्य मत के साथ सौ प्रतिशत मतदान कितना आवश्यक है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर डॉ लीना मिश्र तथा विद्यालय की समस्त शिक्षिकाओं ने शपथ ली कि इस पुनीत कार्य में हम सब पूरा सहयोग करेंगे।

विद्यार्थियों को प्रेरित और प्रोत्साहित के लिए स्लोगन और पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन

इस अवसर पर विद्यार्थियों को प्रेरित और प्रोत्साहित करने के लिए स्लोगन और पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें उत्साह से छात्राओं ने प्रतिभाग किया और बेहतरीन स्लोगन लिखा और पोस्टर बनाये। पोस्टर प्रतियोगिता में कक्षा 12 की कमलेशा मौर्या प्रथम, कक्षा 9 की सानिया अंसारी द्वितीय, कक्षा 11 की मुसर्रत तृतीय स्थान पर रही तथा कक्षा 11 की चांदनी को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ। स्लोगन प्रतियोगिता में कक्षा 9 की शालिनी मौर्य प्रथम, एकता अवस्थी द्वितीय तथा शिवांगी कुशवाहा तृतीय स्थान पर रही। विद्यालय की छात्राओं को निरंतर रचनात्मक और उत्साही बनाये रहने के लिए विभिन्न राष्ट्रीय पर्वों और नीतियों का क्रियान्वयन विद्यार्थियों को जोड़ते हुए नवाचार के साथ गंभीरतापूर्वक किया जाता है जिस क्रम में 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर छात्राओं को प्रदेश के राजनीतिक, ऐतिहासिक, भौगोलिक और सांस्कृतिक परिदृश्य का विहंगावलोकन कराते हुए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था।

Report – Anshul Gaurav

About reporter

Check Also

खेसारीलाल के बाद अब पंजाबी क्वीन शिप्रा गोयल, लिजेंड पंजाबी सिंगर बब्बू मान के साथ मचाएंगी धमाल

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें इस म्यूजिक ट्रैक में शिप्रा गोयल ने न ...