Breaking News

टीएमयू में सस्टेनेबल डवलपमेंट और फेमकेयर पर नेशनल वर्कशॉप

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ नर्सिंग और नाइन फाउंडेशन, गुरूग्राम के सहयोग से सस्टेनेबल डवलपमेंट गोल और फेमकेयर हाईजीन पर पांच दिनी वर्कशॉप में टीएमयू की डीन एकेडमिक्स प्रो मंजुला जैन ने स्टुडेंट्स को सस्टेनेबल डवलपमेंट और फेमकेयर के बारे में विस्तार से बताया। प्रो जैन ने छात्राओं को मासिक चक्र के समय विशेष साफ-सफाई रखने पर जोर दिया।

टीएमयू में सस्टेनेबल डवलपमेंट और फेमकेयर पर नेशनल वर्कशॉप

उन्होंने वर्कशॉप के टॉपिक की समझ को विकसित करने के उद्देश्य से स्टुडेंट्स से विचार-विमर्श भी किया। इससे पहले डीन एकेडमिक्स प्रो मंजुला जैन, डेंटल कॉलेज की डायरेक्टर गवर्नेंस डॉ नीलिमा जैन, डीन नर्सिंग कॉलेज डॉ एसपी सुभाषिनी, तीर्थंकर पार्श्वनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिंग की प्रिंसिपल प्रो श्योली सेन, वाइस प्रिंसिपल प्रो जसीलन एम, नाइन फाउंडेशन के ट्रस्टी अतुल कुमार गुप्ता आदि ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके ऑडी में नेशनल वर्कशॉप का शुभारम्भ किया।

👉🏼एनसीसी का सामाजिक सेवा अभियान

नेशनल वर्कशाप में नाइन फाउंडेशन के ट्रस्टी अतुल कुमार गुप्ता ने तकनीकी सत्रों का आयोजन किया और छात्राओं को सेनेट्री पैड भी वितरित किए।

इस मौके पर प्रश्नोत्तर सेंशन और ग्रुप डिस्कशन भी हुआ। फैकल्टी डॉ सेन्थील ने वोट ऑफ थैंक्स दिया। अंत में सभी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। संचालन फैकल्टीज़ प्रो विजीमोल, सिद्धेश्वर एमएससी स्टुडेंट्स रिया और शेरान ने किया।

टीएमयू में सस्टेनेबल डवलपमेंट और फेमकेयर पर नेशनल वर्कशॉप

राष्ट्रीय कार्यशाला में स्त्री एवम् प्रसूति विभाग की डॉ आस्था लालवानी ने फेमकेयर स्वच्छता के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डॉ लालवानी ने मासिक धर्म का स्त्रियों पर पड़ने वाले प्रभाव, इसकी जटिलताओं और स्वच्छता के बारे में विस्तार से बताया। एसआईएनपीएस, लखनऊ की प्रधानाचार्या डॉ दीप्ति शुक्ला ने एसडीजी-3, गुड हैल्थ और खुशहाली एवम् एसडीजी-15 लाइफ ऑन लैंड के बारे में अपने विचार प्रस्तुत किए।

👉🏼संक्रमण से ठीक हो चुके अधिकतर लोगों के IQ में गिरावट, चीजों को याद रखना-तर्क करना हो गया मुश्किल

तीर्थंकर पाश्र्वनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिंग की प्रिंसिपल प्रो श्योली सेन ने जीरो हंगर, जबकि वाइस प्रिंसिपल प्रो जसलीन एम ने नो पोवर्टी पर अपने विचार साझा किए। सीडीएलडी के निदेशक प्रो आरएन कृष्णिया ने क्वालिटी एजुकेशन, ला कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो एसके सिंह ने जेंडर इक्विलिटी, चाइल्ड हैल्थ नर्सिंग के डॉ योगेश कुमार ने क्लीन वाटर एंड सेनिटेशन, कम्युनिटी हैल्थ नर्सिंग के एचओडी प्रो रामकुमार गर्ग ने रिड्यूस्ड इनइक्विलिटीज, एग्रीकल्चर कॉलेज के डीन प्रो प्रवीन कुमार जैन ने अफोर्डएबल एंड क्लीन एनर्जी, टिमिट के निदेशक प्रो. विपिन जैन ने डिसेंट, वर्क एंड इकॉनोमिक ग्रोथ, इंडस्ट्री, इन्नोवेशन्स, इंफ्रास्ट्रक्चर, कम्युनिटी हैल्थ नर्सिंग के प्रो. रामनिवास ने सस्टेनेबल सिटीज़ एंड कम्युनिटीज़ पर विस्तार से चर्चा की।

टीएमयू में सस्टेनेबल डवलपमेंट और फेमकेयर पर नेशनल वर्कशॉप

चाइल्ड हैल्थ नर्सिंग की एचओडी डॉ सपना सिंह ने क्लाइमेट एक्शन, मेंटल हैल्थ नर्सिंग के एचओडी प्रो लिबिन जोसेफ ने लाइफ ब्लो वाटर, टिमिट के निदेशक प्रो विपिन जैन ने रेस्पानसिबल कंज्म्पसन एंड प्रोटेक्शन, ओबीजी की एचओडी प्रो विजीमोल ने पीस, जस्टिस एंड स्ट्रांग पर अपने-अपने विचार साझा किए। इंस्टिट्यूशन, मेडिकल सर्जिकल नर्सिंग के सिद्धेश्वर अंगादी ने एसडीजी टारगेट पर डिस्क्शन किया।

👉🏼अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव कब से शुरू हो रहा है? जानें कहां और कैसे हो सकते हैं शामिल

स्कूल ऑफ नर्सिंग, इग्नू दिल्ली की डॉ नीरजा सूद ने पार्टनर्शिप फ़ॉर द गोल्स पर अपने विचार रखे और आउटकम एंड इम्पलीमेंटेशन पर डिसक्शन और प्रैक्टिकल सेशन भी किया। नेशनल वर्कशॉप में नर्सिंग कॉलेज की फैकल्टीज के संग-संग बीएसएसी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक पीएससी नर्सिंग, एएनएम, जीएनएम आदि के छात्र-छात्राएं शामिल हुए।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...