Breaking News

घर घर जाकर बुखार पीड़ितों के लक्षण की जांच करेंगे स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी

लखनऊ। सरकार बुखार पीडि़तों का घर घर पहुंच कर हाल लेगी। उनके लक्षणों की जांच करेगी। जरूरी दवाएं और चिकित्‍सीय सुविधाएं भी उपलब्‍ध करायेगी। इसके लिए राज्‍य सरकार 7 सितंबर से प्रदेशव्‍यापी सर्विलांस अभियान शुरू करने जा रही है। अभियान के तहत स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी घर घर पहुंच कर बुखार वाले मरीजों के लक्षणों की जांच करेंगे। स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी बुखार के लक्षणों के आधार पर कोविड की जांच करेंगे।

केरल,महाराष्‍ट्र समेत देश के कई राज्‍यों में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्‍य सरकार ने सर्विलांस अभियान तेज करने का फैसला किया है। कोविड के खिलाफ एग्रेसिव रणनीति के तहत सरकार की योजना कोविड के मामलों की शुरुआती दौर में ही पता लगा कर उस पर काबू करने की है। मौसम में बदलाव के कारण बुखार के साथ कई अन्‍य बीमारियों के दस्‍तक देने की आशंका भी बनी है। जिसको देखते हुए सर्विलांस अभियान को काफी अहम माना जा रहा है।

अभियान के तहत सरकार 45 वर्ष की आयु पूरी कर चुके ऐसे लोगों की सूची भी तैयार करायेगी जिन्‍होंने अब तक वैक्‍सीन की एक भी डोज नहीं ली है। सूची तैयार करने के बाद ऐसे लोगों को वैक्‍सीन लगवाने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाएगा। सर्विलांस अभियान के लिए सरकार स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को प्रशिक्षण देगी। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को खास तौर से निर्देश जारी किए हैं । सीएम ने फिरोजाबाद में मरीजों के हालात पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को 24 घंटे नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

उन्‍होंने अफसरों को स्थानीय जरूरत के अनुसार चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ की व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित करने को कहा है । मरीजों की सुविधा को देखते हुए सरकारी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में बेड की संख्या बढ़ाने के साथ ही अन्‍य जरूरतों की तत्‍काल आपूर्ति के निर्देश भी अफसरों को जारी किए हैं।

About Samar Saleel

Check Also

माफिया को PDA ने नोटिस जारी कर कहा- बंगले का अवैध निर्माण ध्वस्त कराकर करें सूचित

 प्रयागराज:  पीडीए की भी अजब-गजब कार्यशैली हैरान कर देने वाली है। इस बार एक वर्ष ...