Breaking News

लखनऊ के एनसीसी कैडेट ने नौसेना के साथ विदेश में पूरा किया अभियान

सभी कैडेट आई.एन.एस सुजाता और आई.एन.एस तीर पर रहे, जिन्होंने 12 अप्रैल से 18 मई के बीच सऊदी अरब, ओमान, इरिट्रिया, मिस्र और जिबूती आदि देशों का दौरा किया।

लखनऊ। नेवी एनसीसी यूनिट, लखनऊ के कैडेट शिवांशु चौहान ने भारतीय नौसेना के युद्धपोतों पर विदेश में एक अभियान सफलतापूर्वक पूरा किया।

लखनऊ के एनसीसी कैडेट ने नौसेना के साथ विदेश में पूरा किया अभियान

वह भारत के दस सर्वश्रेष्ठ नेवी एनसीसी कैडेटों में से थे, जिन्हें नेवी इकाई और एनसीसी ग्रुप मुख्यालय लखनऊ द्वारा कठोर प्रशिक्षण एवं चयन प्रक्रिया के बाद चुना गया।

40 दिनों के इस अभियान में वे एनसीसी निदेशालय, उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले एकमात्र कैडेट थे। इस दौरान इन युद्धपोतों ने अरब सागर, गल्फ ऑफ एडन और रेड सी होते हुए पांच देशों का दौरा किया।

सभी कैडेट आई.एन.एस सुजाता और आई.एन.एस तीर पर रहे, जिन्होंने 12 अप्रैल से 18 मई के बीच सऊदी अरब, ओमान, इरिट्रिया, मिस्र और जिबूती आदि देशों का दौरा किया। समुद्र में लंबे समय तक तैनाती के दौरान, चयनित कैडेटों ने नौसैनिकों के चुनौतीपूर्ण जीवन का अनुभव किया, युद्धपोत संचालन के विभिन्न पहलुओं को जाना व विदेशी नौसैनिकों के साथ अभ्यास किया।

सभी कैडेट आई.एन.एस सुजाता और आई.एन.एस तीर पर रहे

कैडेट शिवांशु को उनकी विशेष उपलब्धि के लिए कोच्चि में दक्षिणी नौसेना कमान के कमोडोर अजय शेखर शुक्ला ने सम्मानित किया। यह उनके लिए एक अत्यंत गर्व का क्षण था, क्योंकि कमोडोर शुक्ला स्वयं 1986 बैच के नेवी एनसीसी यूनिट, लखनऊ के पूर्व-छात्र हैं।

कैडेट शिवांशु को दक्षिणी नौसेना कमान के कमोडोर अजय शेखर शुक्ला ने सम्मानित किया

वरिष्ठ नौसैनिक केके तिवारी और नेवी एनसीसी इकाई, लखनऊ की वरिष्ठ प्रशिक्षण सहायक वीनू सिंह ने कैडेट की तैयारी एवं प्रशिक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कैडेट शिवांशु की इस उपलब्धि से राज्य के अन्य नेवी एनसीसी कैडेटों को भी प्रेरणा और प्रोत्साहन मिलेगा।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...