Breaking News

एनसीसी कैडेटों ने 12-दिवसीय हॉस्पिटल अटैचमेंट कैंप में महत्वपूर्ण चिकित्सा कौशल हासिल किया

लखनऊ। 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स एनसीसी बटालियन के अट्ठाईस राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) कैडेटों ने आज लखनऊ में कॉलेज ऑफ नर्सिंग, कमान हॉस्पिटल, मध्य कमान में गहन 12-दिवसीय हॉस्पिटल अटैचमेंट कैंप पूरा किया। व्यावहारिक चिकित्सा प्रशिक्षण प्रदान करने और सामुदायिक सेवा की भावना को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए शिविर ने कैडेटों को एक सैन्य अस्पताल की आंतरिक कार्यप्रणाली का अनुभव करने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया।

राजकीय आईटीआई लखनऊ में कैम्पस ड्राइव का आयोजन 7 अगस्त को

एनसीसी कैडेटों ने 12-दिवसीय हॉस्पिटल अटैचमेंट कैंप में महत्वपूर्ण चिकित्सा कौशल हासिल किया

पूरे शिविर के दौरान, कैडेटों ने अमूल्य ज्ञान और व्यावहारिक कौशल हासिल करते हुए खुद को कई प्रकार की चिकित्सा गतिविधियों में शामिल कर लिया। कार्यक्रम में प्राथमिक चिकित्सा, सीपीआर और आपदा प्रबंधन को कवर करने वाले चिकित्सा प्रशिक्षण सत्र, अस्पताल के वार्डों और गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) का दौरा, स्वयंसेवक मरीजों के साथ काम और सहायता प्रदान करना, स्वास्थ्य देखभाल, शरीर रचना विज्ञान और शरीर विज्ञान पर कक्षाएं, रक्तचाप और नाड़ी दर रिकॉर्डिंग सहित महत्वपूर्ण संकेतों की निगरानी में व्यावहारिक अनुभव, सीपीआर, बैंडिंग तकनीक और जलन प्रबंधन में प्रशिक्षण, व्यक्तिगत और पर्यावरणीय स्वच्छता पर निर्देश, सामूहिक हताहत घटनाओं पर कक्षाएं, ट्राइएज और निकासी प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करना शामिल हैं ।

सारेगामापा 2024 के ऑडिशन्स आज मुंबई में, यह हो सकता है आपका बड़ा ब्रेक

19 यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल दीपक कुमार ने कार्यक्रम के प्रति उत्साह व्यक्त किया। यह शिविर हमारे कैडेटों के लिए आंखें खोलने वाला अनुभव रहा है। उन्होंने न केवल महत्वपूर्ण चिकित्सा कौशल सीखे हैं बल्कि युद्ध चिकित्सा सहायता की अवधारणा की गहरी समझ भी विकसित की है। यह प्रशिक्षण कैडेटों के लिए उनके भविष्य में अमूल्य होगा।

एनसीसी कैडेटों ने 12-दिवसीय हॉस्पिटल अटैचमेंट कैंप में महत्वपूर्ण चिकित्सा कौशल हासिल किया

शिविर में भाग लेने वाली कैडेट शालिनी सिंह ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा, “पिछले 12 दिन परिवर्तनकारी और विनम्र रहे हैं। आर्मी मेडिकल कोर (एएमसी) और मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (एमएनएस) के समर्पित पेशेवरों के साथ काम करने और सशस्त्र बलों के मरीजों के साथ बातचीत करने से सशस्त्र बलों के प्रति मेरे गहरे सम्मान को बल मिला है और मेरे देश के लिए और अधिक करने की इच्छा जागृत हुई है। राष्ट्र के प्रति उनकी निस्वार्थ और समर्पित सेवा को देखने के बाद मैं पहले से कहीं अधिक बेहतर तैयार और प्रेरित महसूस कर रहा हूं।”

कमान हॉस्पिटल लखनऊ में हॉस्पिटल अटैचमेंट कैंप ने कई उल्लेखनीय परिणाम हासिल किए जिसमें – उन्नत व्यावहारिक कौशल। कैडेटों ने आवश्यक और जीवनरक्षक चिकित्सा प्रक्रियाओं में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त किया, सामुदायिक सेवा, कैडेटों ने सशस्त्र बलों के मरीजों के साथ बातचीत की और परिचालन क्षेत्रों में उनकी चुनौतियों के बारे में जाना, आपदा तैयारी, बड़े पैमाने पर हताहत प्रबंधन के पाठों ने कैडेटों की संकट स्थितियों में प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने की क्षमता को मजबूत किया, कैरियर प्रेरणा, कैडेटों को सशस्त्र बलों में स्वास्थ्य देखभाल के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया और इसे एक करियर विकल्प के रूप में विचार करने के लिए कैडेटों को मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की, शामिल हैं ।

एनसीसी ग्रुप लखनऊ के कमांडर ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा ने अटैचमेंट कैंप पर कहा कि कमान हॉस्पिटल, मध्य कमान में एनसीसी गर्ल कैडेटों के लिए हॉस्पिटल अटैचमेंट कैंप अच्छी तरह से विकसित, सामाजिक रूप से जिम्मेदार युवाओं को पोषित करने की हमारी प्रतिबद्धता का उदाहरण है। इस शिविर के दौरान दिए गए कौशल और मूल्य कैडेटों को उनके भविष्य के प्रयासों में मददगार साबित होंगे।

एनसीसी कैडेटों ने 12-दिवसीय हॉस्पिटल अटैचमेंट कैंप में महत्वपूर्ण चिकित्सा कौशल हासिल किया

राष्ट्रीय कैडेट कोर विविध प्रशिक्षण कार्यक्रमों, नेतृत्व, अनुशासन और राष्ट्र के प्रति सेवा की भावना को बढ़ावा देकर युवाओं को सशक्त बनाना जारी रखता है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था देखने SSP के साथ बाइक पर निकले DM सविन बंसल, देखकर लोग हुए हैरान

देहरादून:  देहरादून में ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए रविवार को डीएम सविन बंसल ...