Breaking News

अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज में NCC रैंक समारोह सम्पन्न

लखनऊ। अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज में मंगलवार को 19 यू.पी. गर्ल्स बटालियन एन.सी.सी. लखनऊ के कैडेट्स के रैंक समारोह का आयोजन प्रचार्या डॉ. उपमा चतुर्वेदी के कुशल मार्गदर्शन और लेफ्टिनेंट डॉ. सरिता सिंह की अध्यक्षता में किया गया।

एन.सी.सी. लखनऊ ग्रूप हेडक्वार्टर के ग्रूप कमांडर ब्रिगेडियर रवि कपूर ने इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर अन्य गणमान्य अतिथियों के रूप में कैडेट्स को अपना आशीर्वाद देने के लिए 19 यू.पी. गर्ल्स बटालियन के कमांडिंग ऑफ़िसर कर्नल दिनेश कनौजिया भी उपस्थित रहें।

समारोह का आरंभ मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर रवि कपूर के द्वारा दीप-प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। प्राचार्या डॉ. उपमा चतुर्वेदी ने मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर रवि कपूर, एवं कर्नल दिनेश कनौजिया जी का स्वागत उन्हें पुष्पगुच्छ और स्मृतिचिन्ह भेंट करके किया।

ब्रिगेडियर रवि कपूर ने औपचारिक रूप से एनसीसी कैडेटों को रैंक सौंपी, जिसके पश्चात शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न हुआ। ब्रिगेडियर रवि कपूर ने अपने सम्बोधन में राष्ट्र निर्माण में एनसीसी की भूमिका पर प्रकाश डाला और युवाओं को आवश्यक मंच प्रदान करने में कॉलेज के प्रयास की सराहना की। उन्होंने कैडेटों को देश के सम्मान और कल्याण के लिए हमेशा निस्वार्थ भाव से समर्पित रहने के लिये प्रोत्साहित किया।

नवनिर्वाचित कैडिटो को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने उन्हें पूरी तत्परता के साथ अपने उत्तरदायित्वों का पालन करने के लिये प्रेरित करते हुए कहा कि अब यह उनका कर्तव्य है कि वह महाविद्यालय को एनसीसी के क्षेत्र में और अधिक उचाईयों तक ले जाये। तदुपरांत लेफ़्टिनेंट डॉ. सरिता सिंह, एसोसिएट एनसीसी अधिकारी ने कार्यक्रम के अंत में औपचारिक रूप से सभी को धन्यवाद अर्पित किया।

निम्न कैडेटों को सीनियर अंडर ऑफ़िसर ख़ुशी सचदेवा, जूनियर अंडर ऑफ़िसर कल्पना धामी, जूनियर अंडर ऑफ़िसर दिशा केवलानी, सार्जेंट झिलमिल बरनवाल, सार्जेंट काव्या सिंह सेंगर, सार्जेंट मानसी, सार्जेंट आँचल चौबे, सार्जेंट कनिष्का सिंह, सार्जेंट आस्था पांडेय, कॉर्पोरल स्वास्तिका यादव, कॉर्पोरल राशिका टोपो, कॉर्पोरल कामिनी कनौजिया, कॉर्पोरल रीचा, कॉर्पोरल आपांशुला उपाध्याय, लान्स कॉर्पोरल अंजलि राय, लान्स कॉर्पोरल श्रद्धा यादव, लान्स कॉर्पोरल यामिनी पलारिया, लान्स कॉर्पोरल साक्षी यादव, लान्स कॉर्पोरल अनुष्का सिंह को रैंक से सुसज्जित किया गया।

मंच का संचालन पूर्व सीनियर अंडर ऑफ़िसर निवेदिता बाजपेई ने किया। एनसीसी गान के साथ कार्यक्रम का सफलतापूर्वक समापन किया गया। इस समारोह में जीसीआई ज्योत्सना जोशी, सूबेदार मेजर तेजवर सिंह, पीआई।स्टाफ़ तथा महाविद्यालय की शिक्षिकाएं एवं छात्रायें उपस्थित रहीं।

   दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

मूर्ति विसर्जन के दौरान हुआ बड़ा हादसा, 4 श्रद्धालु नदी में डूबे जांच में लगी रेस्क्यू टीम

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में उस वक्त ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *