Breaking News

मौनी अमावस्या: गंगा स्नान को सुरक्षित और सफल बनाने के लिए एनडीआरएफ तैनात

वाराणसी, चंदौली और प्रयागराज: आज मौनी अमावस्या के शुभ अवसर पर लाखों श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए गंगा के घाटों पर उमड़ रहे हैं।

इन श्रद्धालुओं के गंगा स्नान को सुरक्षित और सफल बनाने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमें वाराणसी, चंदौली और प्रयागराज के प्रमुख घाटों पर तैनात हैं।

मौनी अमावस्या: गंगा स्नान को सुरक्षित और सफल बनाने के लिए एनडीआरएफ तैनात

एनडीआरएफ की टीमें वाराणसी के दशाश्वमेध घाट, शीतला घाट, राजघाट, मन मंदिर घाट, चंदौली के बलुआ घाट तथा प्रयागराज के प्रमुख घाटों और संगम पर तैनात हैं।

👉भारत रत्न के एलान पर क्या बोले वेस्ट यूपी के दिग्गज नेता? राकेश टिकैत ने उठाई ये बड़ी मांग

ये टीमें लगातार पेट्रोलिंग कर रही हैं और बचावकर्मियों, रेस्क्यू मोटर बोट, वाटर एम्बुलेंस, गोताखोर, पैरामेडिक्स, डीप डाइविंग सेट, लाइफ जैकेट, लाइफ बॉय और अन्य बचाव उपकरणों से लैस हैं।

मौनी अमावस्या: गंगा स्नान को सुरक्षित और सफल बनाने के लिए एनडीआरएफ तैनात

एनडीआरएफ के बचाव कर्मी अधिक गहरे पानी वाली जगहों को चिन्हित कर श्रद्धालुओं को वहां जाने से रोक रहे हैं। प्रशिक्षित गोताखोर नदी में श्रद्धालुओं पर पैनी नजर रखे हुए हैं और किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए तैयार हैं।

👉जल जीवन मिशन में ईएमबी सॉफ्टवेयर से 100 प्रतिशत बिलिंग करने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

एनडीआरएफ के उप महानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा ने मौनी अमावस्या के शुभ अवसर पर सभी श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं देते हुए अपील की है कि वे स्थानीय प्रशासन और एनडीआरएफ द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें। उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ के लिए हर एक व्यक्ति का जीवन बहुमूल्य है।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...