Breaking News

एनडीआरएफ ने एनसीसी कैडेट एवं छात्रों को दिया आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण

वाराणसी। आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन योजना के तहत मनोज कुमार शर्मा (उप महानिरीक्षक) के दिशा-निर्देशन में 11 एनडीआरएफ वाराणसी की प्रशिक्षित एवं अनुभवी टीम द्वारा क्षमता निर्माण कार्यक्रम को आयोजित कर स्वामी हरसेवानंद पब्लिक स्कूल, बनपुरवा रमना में 91 बीएन एनसीसी कैडेट को तथा स्कूल सुरक्षा एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम को आयोजित कर श्री मुमुक्षु भवन वेद वेदांग संस्कृत महाविद्यालय, अस्सीघाट, वाराणसी में आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया गया।

एनडीआरएफ ने एनसीसी कैडेट एवं छात्रों को दिया आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण

टीम ने भूकम्प से बचाव, बांढ़ में बचाव के तरीके, बाढ़ की स्थिति में क्या करें और क्या न करें, सीपीआर, गले में फंसी बाहरी वस्तु के निकालने के तरीके, शारीरिक चोटों एवं सांप के काटने का अस्पताल पूर्व उपचार, तात्कालिक स्ट्रेचर बनाना, सड़क सुरक्षा, लिफ्टिंग और मूविंग के तरीके, इम्प्रोवाइज्ड फ्लोटिंग डिवाइस (राफ्ट) बनाना, जल संरक्षण तकनीकें, अग्निशामक यंत्र का उपयोग, बिजली चमकना, दामिनी ऐप एवं सचेत ऐप के इंस्टॉलेशन और उपयोग आदि विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया।

👉ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के खेल निराले, कनिष्ठ बने साहब वरिष्ठ बने अनुचर

एनडीआरएफ ने एनसीसी कैडेट एवं छात्रों को दिया आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण

कर्नल पीके मिश्रा (91 बीएन एनसीसी) तथा शिवमणि मिश्रा प्रधानाचार्य मुमुक्षु भवन वेद वेदांग संस्कृत महाविद्यालय ने एनडीआरएफ के प्रशिक्षण कार्यक्रम को बहुत प्रशंसनीय और शिक्षाप्रद बताया। इस कार्यक्रम में एनसीसी कैडेट, संस्कृत महाविद्यालय के विद्यार्थी, अध्यापक तथा अन्य कर्मचारियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया और इससे लाभान्वित हुए और आपदा में राहत-बचाव की तकनीकों की बारीकियों को जाना।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...