Breaking News

NDRF की टीम, डॉग स्क्वॉड कर रहे तुर्की के आपदा प्रभावित क्षेत्रों में काम

भूकंप से तुर्की और सीरिया का बुरा हाल है। इस आपदा में करीब 8 हजार लोगों की मौत हो चुकी है और ये आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। 11 हजार से ज्यादा इमारतें तबाह हुई हैं। इतना ही नहीं दोनों देशों में 55000 से ज्यादा बचावकर्मी रेस्क्यू में जुटे हैं। सभी सरकारी इमारतों को शेल्टर होम बनाया गया है।

तुर्की सरकार के साथ आम लोगों ने भारी तबाही के बीच भारत के इन प्रयासों की दिल से बहुत तारीफ की।

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान ने बताया कि अब तक 70 देश और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठन मदद के लिए आगे आए हैं। भारत भी प्रमुखता से वहां के हालातों पर नज़र बनाये हुए है। तुर्की में विनाशकारी भूकंप के बाद मंगलवार को NDRF की दो अलग-अलग टीमों को राहत और बचाव कार्य के लिए भेजा गया है। पहली टीम में 51 सदस्य जबकि दूसरी टीम में 50 सदस्य हैं। मेडिकल सहायता के साथ डॉग स्क्वॉड को भी भेजा गया है, जो आपदा प्रभावित क्षेत्रों में बचाव कार्यों के दौरान सूंघने और अन्य महत्वपूर्ण कौशल में माहिर है।

NDRF की टीम

भूकंप पीड़ितों को राहत देने के लिए भारत सरकार लगातार मदद पहुंचा रही है, जिसमे जीवन रक्षक दवाएं और आपातकालीन चिकित्सा वस्तुएं शामिल हैं। भारत के विदेश मंत्री एसo जयशंकर ने ट्वीट कर बताया है कि भारत ने राहत सामग्री के अलावा 30 बिस्तरों की चिकित्सा सुविधा वाले इंडियन आर्मी फील्ड अस्पताल को भी मौके पर भेजा है। चिकित्सा विशेषज्ञों की हमारी टीम चल रहे राहत प्रयासों में योगदान देगी।

स्मार्टफोन से फुटबॉल की बारीकियां सीखती लड़कियां

भारत संकट के समय में सभी देशों की मदद करता है, जिसकी पूरी दुनिया प्रसंशा करती है। इससे पहले भी साल 1999 में तुर्की में भूकंप आया था। तब भी भारत ने सबसे पहले भूकंप प्रभावित तुर्की को राहत भेजी थी। इनमें राहत और बचाव के लिए आपदा प्रबंधन की एक टीम भी शामिल थी। जिसके प्रयासों की तब की तुर्की सरकार और आम लोगों ने काफी तारीफ की थी।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने में लखनऊ और पूर्वी विधानसभा का महत्वपूर्ण योगदान- ओपी श्रीवास्तव

• भाजपा को भारी मतों से लखनऊ की लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में जीत दिलाएंगे ...