Breaking News

आंखों के जरिये भी फैल सकता है कोरोना, हुआ ये खुलासा

कोरोना वायरस को लेकर अभी तक जो जानकारियां मिली थी उसके मुताबिक यह नाक और मुंह के जरिए फैलता है। लेकिन अब डॉक्टरों ने चौंकाने वाला खुलासा किया है, उनकी माने तो यह आंखों से भी फैल सकता है। हालांकि कान के जरिये इसके फैलने की आशंका से इनकार कर दिया गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि कोई संक्रमित व्यक्ति नजदीक होकर खांसता या छींकता है तो कोविड-19 नाक व मुंह के साथ ही आंखों के जरिए भी दूसरे व्‍यक्ति को संक्रमित कर सकता है।

डॉक्टरों की माने तो गर कोई संक्रमित व्यक्ति नजदीक से खांसता या छींकता है तो नाक और मुंह के साथ-साथ इसके वायरस आंखों के जरिये भी शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। वायरस के संपर्क में आए हाथों से आंखों को छूने पर भी संक्रमण के फैलने की आशंका है। साथ ही, किसी संक्रमित व्यक्ति के आंसुओं से भी इस संक्रामक की चपेट में आने का खतरा है।

अमेरिकन अकेडमी ऑफ ऑप्थैल्मोलॉजी के अनुसार चश्मा पहनने से भी सुरक्षा हो सकती है। स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को भी संक्रमित मरीजों का इलाज करते हुए चश्मा पहनने की सलाह दी गई है। अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के अनुसार कान से कोविड-19 फैलने की आशंका नहीं है। बार-बार हाथ धोने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और बाहर निकलने पर चेहरे को ढकने से इस वायरस को फैलने से रोका जा सकता है।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...