Breaking News

नई शिक्षा नीति का उद्देश्य न केवल शैक्षणिक कुशाग्रता को बढ़ावा देना बल्कि सामाजिक और भावनात्मक कौशल को भी बढ़ावा देना है- डॉ मधुरिमा प्रधान

लखनऊ विश्वविद्यालय के ओल्ड कैंपस निवेदिता गर्ल्स हॉस्टल में आज लखनऊ विश्वविद्यालय के परामर्श एवं मार्गदर्शन प्रकोष्ठ द्वारा “छात्रों के समग्र विकास” विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

एकेटीयू से संचालित पाठ्यक्रमों की हिंदी में होगी किताबें

इस आयोजन के लिए सम्मानित पैनलिस्ट प्रो मधुरिमा प्रधान (निदेशक-परामर्श एवं मार्गदर्शन प्रकोष्ठ), डॉ मेघा सिंह (समन्वयक परामर्श एवं मार्गदर्शन प्रकोष्ठ), सुषमा कुमार (स्वतंत्र कलाकार)। डॉ मधुरिमा प्रधान ने लखनऊ विश्वविद्यालय के परामर्श एवं मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के उद्देश्यों के बारे में विद्यार्थियों को बताया।

नई शिक्षा नीति

नई शिक्षा नीति में इस बात पर बल दिया गया है कि शिक्षा का उद्देश्य न केवल उनकी शैक्षणिक कुशाग्रता को बढ़ावा देना होना चाहिए बल्कि जीवन में सफल होने के लिए उनके सामाजिक और भावनात्मक कौशल को भी बढ़ावा देना चाहिए। उन्होंने विशेष रूप से संकट और चिंता को प्रबंधित करने और खुश और संतुष्ट होने के लिए बुद्धिमान दिमाग और सूत्र विकसित करने के लिए सुझाव दिए।

प्रदर्शन चिंता, सामाजिक चिंता, आत्म-पहचान और इसके दीर्घकालिक और अल्पकालिक प्रभाव और परीक्षा प्रदर्शन को कैसे दूर किया जाए, के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा।

NDRF की टीम, डॉग स्क्वॉड कर रहे तुर्की के आपदा प्रभावित क्षेत्रों में काम

नई शिक्षा नीति

सुषमा कुमार ने रुचि के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और हमारे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के बारे में मार्गदर्शन किया। उन्होंने महिला सशक्तिकरण को लेकर अपने व्यक्तिगत अनुभवों के बारे में भी बताया। डॉ मेघा ने समय चतुर्थांश, कुशल समय प्रबंधन और अपने लक्ष्यों और उद्देश्य के बारे में यथार्थवादी होने पर चर्चा की।

कार्यक्रम का समन्वय डॉ अमिता कनौजिया (प्रोवोस्ट, निवेदिता बालिका छात्रावास) एवं डॉ. मोहिनी गौतम (सहायक प्रोवोस्ट, निवेदिता बालिका छात्रावास) द्वारा किया गया।

नई शिक्षा नीति

छात्रों ने गुमनाम रूप से तनाव को नियंत्रित करने, असफलता के डर, अत्यधिक सोचने, चिंता और अवसाद से संबंधित कई प्रश्न पूछे, जीवन में उच्च लक्ष्य कैसे प्राप्त करें, सार्वजनिक रूप से संचार कौशल कैसे विकसित करें, सकारात्मक कैसे बनें, जीवन में विकर्षणों से कैसे बचें . प्रश्नों को संबोधित किया गया और सम्मानित पैनलिस्ट द्वारा युवा लड़कियों की संतुष्टि के लिए कई समाधान सुझाए गए और सभी छात्रों के लिए एक बहुत ही इंटरैक्टिव सत्र था।

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...