Breaking News

चेहरे पर कभी ना करें इन चीजों का इस्तेमाल, खिलवाड़ है यह चीजें चेहरे के लिए

त्वचा संबंधी समस्याएं सिर्फ एलर्जी, मौसम या बीमारियों के कारण नहीं होती हैं। उचित पोषण न मिलना भी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है। आप अपना खान-पान जितना बेहतर रखेंगे, त्वचा उतनी ही चमकेगी और मेकअप की जरूरत भी कम पड़ेगी।

विटामिन, खनिज और प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा के लिए जादू का काम कर सकते हैं

लेकिन अगर आप ज्यादा मीठी चीजें खाते हैं तो इसका असर त्वचा पर भी दिख सकता है. अधिक चीनी वाले खाद्य पदार्थ खाने से सूजन हो सकती है। इससे पिंपल्स और मुंहासे निकल सकते हैं। इतना ही नहीं ज्यादा मीठा खाने से चेहरे पर झुर्रियां और त्वचा में ढीलापन आ सकता है। आइए जानते हैं ज्यादा मीठा खाने से आपकी त्वचा को क्या नुकसान हो सकता है।

मुँहासे और सूजन

शरीर में शुगर की अधिक मात्रा शरीर में सूजन बढ़ा सकती है। इससे मुहांसे और दाने निकल सकते हैं। अतिरिक्त चीनी इंसुलिन के स्तर को बढ़ा सकती है। इससे अधिक सीबम का उत्पादन होगा, छिद्र बंद हो जाएंगे और साथ ही बैक्टीरिया भी बंद हो जाएंगे।

झुर्रियाँ पड़ सकती हैं

चीनी ग्लाइकेशन प्रक्रिया को बढ़ा सकती है। इसमें मौजूद चीनी त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन फाइबर को बांध देती है, जिससे त्वचा कम लचीली हो जाती है। इसकी वजह से झुर्रियां पड़ने का खतरा बढ़ जाता है.

सीबम बढ़ जाता है

अधिक मात्रा में चीनी खाने से ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ सकता है। इससे इंसुलिन उत्पादन भी बढ़ सकता है। इंसुलिन का उच्च स्तर वसामय ग्रंथियों को अधिक सीबम उत्पन्न करने के लिए उत्तेजित कर सकता है। त्वचा में सीबम की अधिकता के कारण त्वचा तैलीय और बालों के रोम बंद हो सकते हैं। इससे पिंपल्स होने का खतरा रहता है.

डाइट में खाएं ये चीजें

ताजी सब्जियां, फल, नारियल पानी, मछली, खट्टे फल, पालक, मेवे और बीज के अलावा समुद्री भोजन खाने से त्वचा को फायदा हो सकता है। स्वस्थ आहार से त्वचा संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है।

About News Desk (P)

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...