Breaking News

नया भारत दुनिया को नई राह दिखा रहा- दुर्गा शंकर मिश्र

जी20 कॉन्क्लेव के एम्बेसडर हुए प्रशिक्षित, उत्तर प्रदेश सरकार एवं लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा जी 20 कॉन्क्लेव में वृहद रूप रेखा हुई तय

लखनऊ। जी 20 की अध्यक्षता से दुनिया को सशक्त और आत्मनिर्भरता से ओतप्रोत नया भारत दिखेगा। एक पृथ्वी एक परिवार एक भविष्य की भावना से भरा नया भारत दुनिया को नई राह दिखा रहा है जो सशक्त- सक्षम-समर्थ और आत्मनिर्भरता से ओतप्रोत है।

नियम और कानून का पालन ही है सही ढंग से गणतंत्र दिवस मनाना

उत्तर बातें चाणक्य सभागार में उत्तर प्रदेश सरकार एवं अर्थशास्त्र विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित जी20 कॉन्क्लेव में अध्यक्षता करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कही। उन्होंने आगे कहा कि जी-20 की अध्यक्षता भारत के प्रति दुनिया के विश्वास का प्रतीक है।

ऐसे में हम सभी का यह जिम्मेदारी है कि हम इन आशाओं अपेक्षाओं से कहीं ज्यादा बेहतर करके दिखाएं। जी20 ऐसे देशों का समूह है जिनका आर्थिक सामर्थ्य विश्व की 85% जीडीपी का प्रतिनिधित्व करता है। जी-20 विश्व के 75% व्यापार का प्रतिनिधित्व करते हैं।

जी20 वह समूह है जिसमें विश्व की दो-तिहाई जनसंख्या समाहित है। आजादी के अमृत काल में देश के सामने यह बड़ा अवसर आया है जो हर भारत वासियों के लिए गर्व की बात है। हमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुत करना है।

वसुधैव कुटुंबकम की भावना से भरे भारत की साख और धाक दोनों बढ़ी – सुधीर एम बोबड़े

वित्तीय समावेशन, सभी के लिए मकान, डिजिटल पेमेंट, आयुष्मान योजना, रिनेवेबले इनर्जी, योग आयुर्वेद के क्षेत्र में प्रदेश एवं देश ने अत्यधिक प्रगति की है। महिला सशक्तिकरण से बढ़कर महिला आधारित विकास के बात हो रही है। इन सभी सकारात्मक परिवर्तनों से हमें जी 20 देशों को अवगत कराना है और उनकी अच्छाइयों से सिख लेनी है विकसित देश होने के लिए। यह देश के लिए बहुत बड़ा अवसर है। इसलिए विभिन्न स्थानों पर जनभागीदारी वाले कार्यक्रम आयोजित हो रहा है जिससे हम अपनी परंपरा, संस्कृति, विरासत और महत्वपूर्ण उपलब्धियों को देश- दुनिया के सामने प्रस्तुत कर सकें।

जी 20 कॉन्क्लेव की प्रस्तावना रखते हुए उच्च शिक्षा के मुख्य सचिव सुधीर एम बोबड़े ने कहा कि जी 20 की अध्यक्षता दर्शाता है कि वसुधैव कुटुंबकम की भावना से भरे भारत की साख और धाक दोनों बढ़ रही है। भारत पूरे विश्व को एक समान उद्देश्य के लिए एक बेहतर भविष्य के लिए साथ लाने के विजन पर काम कर रहा है। जी-20 की अध्यक्षता का आयोजन हम सभी देशवासियों का आयोजन है।

भारत का ग्रोथ मॉडल नए समावेशी ग्रोथ मोडल को जन्म देता है-प्रो एमके अग्रवाल

उत्तर प्रदेश जी 20 के समन्वयक एवं लखनऊ विश्वविद्यालय अर्थशास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रो एमके अग्रवाल ने कहा कि भारत का ग्रोथ मॉडल नए समावेशी ग्रोथ मोडल को जन्म देता है। भारत मे सबसे तीब्र गति से वैक्सीनेशन हुवा। कोरोना काल में भारत ने विश्व के विभिन्न देशों की रक्षा किया। खाद्ययान्यों की आपूर्ति वसुधैव कुटुम्बकम की भावना से की। इनकुलिसिव डेवलोपमेन्ट स्ट्रेटजी से विकास में सबसे अंतिम व्यक्ति का पोषक बनें है। उत्तर प्रदेश एक नया ग्रोथ इंजन भारतीय अर्थव्यवस्था का बन रहा है। स्वछता के कारण आर्थिक समृद्धि बढ़ीं है।

कैपेबिलिटी फॉर्मेशन हो रहा है। एलपीजी और स्वच्छ्ता मिशन से टूरिस्ट्स बढ़ें है। उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य-शिक्षा वित्तीय सशक्तिकरण बढ़ा है। स्वरोजगार के नए स्रोत सृजित हुए है। ट्रिलियन इकोनॉमी के लिए एक नया ग्रोथ इन्जन यू पी सहित देश में विकसित हुवा है।

जी 20 की अध्यक्षता उत्सव के रूप में- डॉ स्वास्ती राव

मनोहर पार्रिकर इंस्टिट्यूट फ़ॉर डिफेन्स स्टडीज एंड एनालिसिस दिल्ली से पधारी विशेष आमंत्रित वक्ता डॉ स्वास्ती राव ने कहा कि पूरा देश जी 20 की अध्यक्षता उत्सव के रूप में मना रहा है। जी 20 ट्रॉयका पद्धति पर कार्य करती है। यूनाइटेड नेशन से दुनिया का भरोसा उठ रहा है। वर्ष 2023 को पूरे विश्व में मोटे अनाज वर्ष की रूप में मना रही है। वैश्विक भुखमरी को समाप्त करने के लिए भारत कार्य कर रहा है। डिजिटल इकोनॉमी से देश आगे बढ़ रहा है।

G20 की अध्यक्षता विश्व की समस्याओं के समाधान के रूप में कार्य करेगी- रंजन कुमार

उच्च शिक्षा के विशेष सचिव डॉ अखिलेश मिश्र ने प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहा कि जी 20 अध्यक्षता का गर्व जन सामान्य में भरने के लिए जी 20 एम्बेसडर विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं युवाओं के मध्य भारतीय संस्कृति, एकता और विशष्ट उपलब्धियों की जागरूकता बढ़ाएं। 27 जनवरी से लेकर अगस्त तक पूरे प्रदेश में यह जी 20 के कार्यक्रम चलेंगे।

उत्तर प्रदेश नगर विकास के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने कहा कि यह एक सृंखला है जिसके माध्यम से युवाओं और शिक्षविदों के मध्य जागरूकता की जिम्मेदारी जगाने की जिससे प्रदेश के सकारात्मक श्रेष्ठ प्रयासों को गति दी जा सकें। नगर विकास के सचिव रंजन कुमार ने कहा कि यह जी 20 की अध्यक्षता विश्व की समस्याओं के समाधान के रूप में कार्य करेगी। विषमताओं को समाप्त करने के लिए सरकार कार्य कर रही है। सभी नागरिकों के लिए गर्व की बात है जी 20 अध्यक्षता प्राप्त करना क्योकि यह विश्व का सबसे बड़ा महत्वपूर्ण समूह है।

जी 20 कॉन्क्लेव को बाबासाहब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रो सनातन नायक, लखनऊ विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संकाय के संकायाध्यक्ष प्रो एके सिंह, लखनऊ विश्वविद्यालय व्यवसाय प्रशासन विभाग की अध्यक्ष प्रो संगीता साहू, समाजशास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रो डीआर साहू ने संबोधित किया। आभार ज्ञापन लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो संजय मेधावी ने किया।

कार्यक्रम का संचालन अर्थशास्त्र विभाग की सहायक आचार्य डॉ उर्वशी सिरोही ने किया। जिसमें उत्तर प्रदेश के विभिन्न सरकारी विश्वविद्यालयों एवं निजी विश्वविद्यालयों के चिन्हांकित लगभग 150 शिक्षकों ने प्रतिभागिता कर जी 20 के एम्बेसडर के रूप में अपने दायित्त्वों का निर्वहन करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में विशेषज्ञों ने प्रतिभागियों की जिज्ञासाओं का समाधान कर जी 20 से संबंधित मुद्दों को विस्तार से प्रस्तुत कर उनके करणीय कार्यों की व्याख्या किया।

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...