Breaking News

निर्भया केस : नया डेथ वारंट जारी, अब 1 फरवरी को दी जाएगी दोषियों को फांसी

निर्भया केस में आरोपियों को दी जाने वाली फांसी के लिए नया डेथ वारंट जारी कर दिया गया है। नए डेथ वारंट के अनुसार 1 फरवरी को दोषियों को फांसी दी जाएगी। इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा जारी किए गए डेथ वारंट में फांसी के लिए 22 जनवरी की तारीख तय की गई थी लेकिन राष्ट्रपति के पास दया याचिका लगने के बाद इसे टाल दिया गया।

फांसी टालने के दोषियों के तिकड़मों पर कोर्ट ने जताई थी नाराजगी

इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने निर्भया के चार दोषियों द्वारा उन्हें फांसी पर लटकाए जाने की प्रक्रिया को टालने के लिए अपनाई गई ‘रणनीति’ पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा था कि तंत्र का दुरुपयोग हो रहा है। न्यायमूर्ति मनमोहन और न्यायमूर्ति संगीता ढींगरा की पीठ ने दोषी मुकेश कुमार के अधिवक्ता से सवाल किया कि उच्चतम न्यायालय द्वारा दोषी करार दिए जाने को चुनौती देने वाली याचिका खारिज किए जाने और सत्र अदालत द्वारा सुनाई गई मौत की सजा बरकरार रखने के बावजूद वह ढाई साल तक इंतजार क्यों कर रहा था? उसने सुधारात्मक और दया याचिकाएं दायर क्यों नहीं की?

अदालत ने सात जनवरी को सत्र अदालत की ओर से जारी मौत के वारंट के आदेश में हस्तक्षेप करने से इनकार करते हुए कहा कि निचली अदालत के फैसले में कोई गड़बड़ी नहीं है क्योंकि आदेश की तारीख तक किसी दोषी ने सुधारात्मक या दया याचिका दायर नहीं की थी। दोषी मुकेश ने अपनी याचिका में अनुरोध किया था कि मौत के वारंट को पालन के लिए अयोग्य करार दिया जाए क्योंकि उसकी दया याचिका राष्ट्रपति के पास लंबित है। पीठ ने कहा कि यह दोषियों की तिकड़म है कि वह उच्चतम न्यायालय द्वारा सभी अपील खारिज होने के बावजूद चुप करके बैठे रहे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

कौन है पीएम से मिलने वाली पायल धरे, जिन्होंने इंजीनियरिंग करने के बाद गेमिंग से पाई शोहरत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ समय पूर्व भारत के टॉप गेमर्स से बातचीत की। इससे ...