Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय : अपनी तरह की बनेगी पहली प्रयोगशाला, होगा जटिल रोगों का अध्ययन 

लखनऊ. लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रयोगशाला संक्रामक रोग,टाइप 2 डायबिटीज सर्वाइकल कैंसर और अस्थमा एवं सीओपीडी जैसे जटिल रोगों के आनुवांशिक अध्ययन हेतु प्रयोगशाला का शुभारंभ सांसद डॉ. सुधांशु त्रिवेदी ने किया.

यह प्रयोगशाला राज्यसभा सासंद डॉ. सुधांशु त्रिवेदी द्वारा सासंद नीधि से दिये गये पचास लाए रुपये से निर्मित हुई है। इस अवसर पर कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय व विश्वविद्यालय के अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहै। संस्थान में सत्र 2022-2023 से परास्नातक आण्विक एवं मानव आनुवंशिकी कोर्स शुरू होने जा रहा है, जहां छात्र मानव रोगों के आधार, उनके कारणों, निदान, उपचार और प्रबंधन के बारे में अध्ययन करेंगे। उन्हें नई विकसित प्रयोगशाला सुविधाओं के साथ आणविक जीव विज्ञान तकनीकों का व्यावहारिक अनुभव होगा।

ओएनजीसी सेंटर ऑफ एडवांस स्टडीज लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ में उन्नत आणविक आनुवंशिकी और संक्रामक रोग संस्थान की पहल पर हुआ है. आईएएमजीआईडी की नई सुविधा का उपयोग लखनऊ विश्वविद्यालय और अन्य इंस्टीटूट्स के छात्रों के लिए राष्ट्रीय संगोष्ठियों और कार्यशालाओं का आयोजन करके प्रशिक्षित जनशक्ति विकसित करने के लिए किया जाएगा।आईएएमजीआईडी में आम जनता के लिए जागरूकता कार्यक्रम और स्वास्थ्य शिविर, टीकाकरण अभियान भी होंगे।

About reporter

Check Also

अतिक्रमण हटाओ अभियान : नगर निगम ने आज ज़ोन 3 और 4 समेत कई जगहों पर चलाया अभियान, ज़ोन 8 से किया 01 ट्रक सामान ज़ब्त

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, August 10, 2022 लखनऊ। ...