Breaking News

देश में लगातार बढ़ रही मंहगाई से मोदी सरकार को कोई लेना देना नहीं : डॉ. नरेश कुमार

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व विधायक डॉ. नरेश कुमार ने कहा है कि देश में पेट्रोल डीज़ल के दामों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी से मंहगाई में भी इजाफा हो रहा है लेकिन नरेन्द्र मोदी सरकार को इससे कोई लेना देना नहीं है और वह अगले साल उत्तर प्रदेश में सत्ता में आने की योजना बना रहे हैं।

डा .कुमार ने गुरूवार को यहां पत्रकारों को बताया कि आज के दिन का क्रूड ऑयल का भाव अंतराष्ट्रीय बाज़ार में 72.12 डॉलर प्रति बैरल है और एक लीटर पेट्रोल जो तेल कम्पनियों तक पहुँचता है उसकी क़ीमत 37.29 रूपए प्रति लीटर लगभग तक होती है जबकि उपभोक्ताओं को 96.66 रूपए प्रति लीटर के रेट से मिल रहा है। इस हिसाब से क़रीब साठ रुपए प्रति लीटर देश की जनता से कौन लूट रहा है।

उन्होंने बताया कि 32.90 रूपए केन्द्र सरकार एक्साइज ड्यूटी प्रति लीटर चार्ज कर रही है। वहीं दिल्ली की राज्य सरकार वैट के नाम पर 22.31 रूपए प्रति लीटर लेती है और 3.80 रूपए डीलर का कमीशन होता है। इस तरह कुल मिलाकर उपभोक्ताओं को तीन गुना भाव पर पेट्रोल मिलता है। उन्होंने बताया कि एक लीटर डीज़ल जो पेट्रोल पम्प तक पहुँचता है उसकी क़ीमत 39.90 रूपए तक होती है जबकि उपभोक्ताओं को 86.41 रूपए प्रति लीटर के रेट से मिल रहा है। 31.80 रूपए केन्द्र सरकार एक्साइज ड्यूटी प्रति लीटर चार्ज कर रही है। वहीं दिल्ली की राज्य सरकार वैट के नाम पर 12.79 रूपए प्रति लीटर लेती है और 2.59 रूपए डीलर का कमीशन होता है। उस हिसाब से 47 रुपए का मुनाफ़ा कमाया जा रहा है।

डा .कुमार ने बताया कि 2014 में एक लीटर पेट्रोल की क़ीमत 61.37 रूपए थी जबकि आज दिल्ली में यही भाव 96.66 रूपए प्रति लीटर है। इस हिसाब से पिछले सात सालों में 35.29 रूपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी पेट्रोल के दाम में हुई है। उन्होंने बताया कि सात साल पहले क्रूड आयल का भाव 105.60 डॉलर प्रति बैरल था जबकि आज का रेट 72.12 डॉलर प्रति बैरल है। इसके बावजूद भी बढ़ोतरी पर सरकार की मंशा स्पष्ट हो जाती है। उन्होंने बताया कि पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ते भाव से महंगाई का सीधा संबंध है और उसी का नतीजा है कि मुद्रा स्फीति दर बढ़कर 6.3 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने बताया कि खाने के तेल और दालों की कीमतो में भी भारी बढ़ोतरी हुई है। सरसों तेल 34 प्रतिशत, वनस्पति तेल-33 प्रतिशत, सोया तेल 36 प्रतिशत, सूरजमुखी का तेल 52 प्रतिशत, तूर दाल में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...