Breaking News

कोई काम बड़ा या छोटा नहीं होता, बस उसे पूरे मनोयोग व तन्मयता के साथ करें- दुर्गा शंकर मिश्र

मुख्य सचिव ने सोनभद्र में संत कीनाराम पब्लिक स्कूल एवं महिला महाविद्यालय भवन का उद्घाटन एवं संत कीनाराम महिला डिग्री कालेज व संत कीनाराम पीजी कालेज के भवन विस्तार का शिलान्यास किया

लखनऊ/सोनभद्र। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने संत कीनाराम पब्लिक स्कूल एवं महिला महाविद्यालय भवन का उद्घाटन एवं संत कीनाराम महिला डिग्री कालेज व संत कीनाराम पी0जी0 कालेज के भवन विस्तार का शिलान्यास किया। मुख्य सचिव ने कहा कि आज 30 साल बाद जनपद सोनभद्र के मुख्यालय पर आकर काफी अभिभूत हूँ। उन्होंने बताया कि मीरजापुर जनपद से कटकर सन् 1989 में जनपद सोनभद्र बना था, तब सन् 1993 में उन्होंने जनपद सोनभद्र के 8वें जिलाधिकारी के रूप में कार्यभार ग्रहण किया था।

सनातन धर्म भारत का राष्ट्रीय धर्म: सीएम योगी के बयान पर सियासी बवाल, नाराज क्यों है विपक्ष!

उस दौरान जनपद सोनभद्र में ओबरा और दुद्धी में सरकारी महाविद्यालय बना था, मुख्यालय पर कोई महाविद्यालय नहीं था, जो यहां के बालिकाओं के उच्च स्तर की शिक्षा के लिए कोई व्यवस्था नहीं था, इस विद्यालय की स्थापना उस समय छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा उपलब्ध कराने के दृष्टिगत की गयी थी और इस महाविद्यालय में अब बीए, एमए, एलएलबी सहित अनेक कोर्स से सम्बन्धित डिग्री लोगों को प्राप्त हो रही है और इस महाविद्यालय का काफी विस्तार हुआ है, जिसके लिए उन्होंने कालेज प्रबन्धन की सराहना की।

  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नेतृत्व में देश व प्रदेश विकास के पथ पर निरन्तर अग्रसर हो रहा है। जी-20 शिखर का नेतृत्व भी आज प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत देश कर रहा है। दुनिया की वो सबसे बड़ी ताकतें, जो अर्थव्यवस्था का 75 प्रतिशत कन्ट्रोल करती हैं, ऐसी ताकतों का नेतृत्व आज हमारा देश कर रहा है।

सीमैप में ‘एक सप्ताह एक प्रयोगशाला’ कार्यक्रम के अंतर्गत किसान मेले का शुभारंभ

यह बड़े गौरव की बात है। पूरी दुनिया देख रही है हमारा देश किस तरह से बदल रहा है, अगर आप संकल्प लेकर कोई कार्य करेंगें, तो सिद्धि आपको अवश्य मिलेगी। संकल्प का ही देन है कि स्वच्छता के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुये हैं और स्वच्छता लोगों के जीवनशैली में आ चुकी है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्तर्गत 90 लाख आवास का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसमें से 70 लाख आवास लोगों को अब तक उपलब्ध कराये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने वर्ष-2047 तक हम देश को पूर्ण विकसित देश बनाने और मुख्यमंत्री प्रदेश की 250 बिलियन डालर अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डालर बनाने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि गांव व जनपद की अर्थव्यवस्था बदलेगी, तभी प्रदेश व देश की अर्थव्यवस्था बदलेगी, इसके लिए सबको मिलकर प्रयास करना होगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से 20 लाख करोड़ से अधिक धनराशि का निवेश करने का कार्य किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने कवि रविन्द्र नाथ टैगोर की कविता को पढ़ते हुए कहा कि ‘डूबते हुए सूरज ने पूछा कि मेरे डूबने के बाद मेरा काम इस दुनिया में कौन करेगा, इसका जवाब किसी के पास न होने पर, एक छोटे से मिट्टी के दिये ने हाथ जोड़कर कहा कि हम करेंगें आपका काम‘ इस पंक्ति का आशय बताते हुए उन्होंने कहा कि कोई काम बड़ा या छोटा नहीं होता, बस उस कार्य को जो व्यक्ति जिस पद पर या स्थान पर है, उसे पूरे मनोयोग व तन्मयता के साथ अपने कार्यों का निर्वहन करें।

मुख्य सचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में वर्ष-2020 में एक अभूतपूर्व राष्ट्रीय शिक्षा नीति आयी है, जिसके द्वारा हम हर बच्चे को उसकी क्षमता के अनुसार विकसित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जैसे एक बरगद का बीज बड़ा होकर एक विशाल वृक्ष का आकार धारण करता है, ठीक उसी प्रकार से यह शिक्षा नीति अपने आप में कुशल फलिभूत है। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य सचिव ने दीप प्रज्जवलन कर किया। इस दौरान विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सर्वप्रथम गणेश वन्दना, मॉ सरस्वती वन्दना, पूज्य संत कीनाराम की वन्दना के साथ कार्यक्रम की शुरूआत की गयी। इस दौरान स्वागत गीत ‘‘मेरे सपनों का आया रसूल‘‘ गीत की सुन्दर व मनमोहक प्रस्तुति की गयी, जिसकी सराहना मुख्य सचिव द्वारा की गई।

इस मौके पर मण्डलायुक्त मीरजापुर मण्डल डॉ मुथु कुमार स्वामी बी, डीआईजी मीरजापुर राकेश प्रकाश सिंह, जिलाधिकारी सोनभद्र चन्द्र विजय सिंह, पुलिस अधीक्षक डॉ यशवीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, रजिस्टार एमजीवीकेपी वाराणसी हरिश्चन्द्रा, फाउण्डर संत कीनाराम गु्रप एजुकेशनल डॉ गया सिंह, प्रिन्सिपल संत कीनाराम पीजी कालेज डॉ गोपाल सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व स्कूल के विद्यार्थीगण उपस्थित रहें।

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...