Breaking News

खेल में कोई हारता नहीं, जीतता है या फिर सीखता है : मनोज

● बरेली हॉस्टल को 1-0 से हराकर 39 जीटीसी ने किया खिताब पर कब्जा।

धानापुर/चंदौली। कस्बा स्थित अमर वीर इंटर कालेज के मैदान पर रंगारंग कार्यक्रम के बीच जमील खान जिद्दी मेमोरियल राज्य स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता का शनिवार को फाइनल सम्पन्न हो गया। टूर्नामेंट का फाइनल 39 जीटीसी बनाम बरेली हॉस्टल के मध्य खेला गया, जिसमें मैच में 39 जीटीसी ने बरेली हॉस्टल को 1-0 से पराजीत कर प्रतियोगिता की विजेता बनी।

मैच के मध्यांतर पूर्व दोनों टीमों का एक दूसरे के विरुद्ध इतना आक्रामक दबाव रहा कि कोई भी टीम अपना खाता खोलने में सफल नहीं हो पाई किन्तु मध्यांतर के बाद पुनः शुरू हुए खेल के 38वें मिनट में जीटीसी के रामबहादुर तमांग ने इस मैच की पहली और आखिरी गोल करते हुए विपक्षी बरेली हॉस्टल को पस्त कर दिया तथा इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के कप पर कब्जा करते हुए गोरखा रेजिमेंट का गौरव भी बरकरार रखने में सफल हुई।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश फुटबाल संघ से अनुमति प्राप्त बनारस फुटबाल संघ के संयोजन में आज़ाद मुस्लिम रोज स्पोर्टिंग क्लब धानापुर के तत्वावधान में आयोजित उक्त प्रतियोगिता राष्ट्रीय फुटबाल फेडरेशन के नियम कायदों के अनुरूप सम्पन्न कराई गयी। इस बाबत बनारस फुटबाल संघ के संयोजक राना अनवर एवं आयोजक क्लब के अध्यक्ष तौहीद खान ने बताया कि पूरी प्रतियोगिता को दो पुलों में विभक्त किया गया था। दोनों पुलों में कुल नौ पंजीकृत टीमें प्रतिभाग कीं सभी टीमें एक दूसरे से खेलते हुए पूल ए और पूल बी की सर्वाधिक अंक प्राप्त उक्त दोनों टीमों के मध्य फाइनल मैच खेला गया जिसमें 1-0 से 39 जीटीसी विजेता के रूप में जमील खान जिद्दी स्मृति कप को अपने नाम करने में सफल रही।

रंगारंग उद्घाटन समारोह के बीच मुख्य अतिथि सपा के राष्ट्रीय सचिव व पूर्व विधायक मनोज कुमार सिंह डब्लू ने खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि खेल में कोई हारता नहीं या तो जीतता है या तो सीखता है। खेल में जीत और हार से ज्यादा महत्व भाग लेने का है। हार से निराश नहीं होना चाहिए बल्कि उससे सबक लेकर अपनी कमियों को सुधारना चाहिए। खेल से शरीर व मस्तिष्क का विकास होता है जबकि खेल भावना से समाज में अमन व शान्ति पैदा होती है। ग्रामीण समाज में खेलकूद प्रतियोगिताओं के आयोजन से ग्रामीण परिवेश में छिपी प्रतिभा उभर कर सामने आती है। ग्रामीण क्षेत्र में फुटबॉल का खेल अत्यधिक लोकप्रिय है। इस तरह के आयोजन से युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का बेहतर अवसर मिलता है। इस टूर्नामेंट के आयोजक बधाई के पात्र हैं।

जबकि विशिष्ट अतिथि इब्रारूल हक ने कहा कि खेल भावना से जीवन जीवन जीने वाले कभी मायूस नहीं होते। इन दौरान आयोजक कमेटी के पदाधिकारियों द्वारा मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि का माल्यार्पण कर तथा उन्हें स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता के रनर व विनर प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि द्वारा कमेटी द्वारा प्रदान पुरस्कारों से पुरस्कृत किया गया जबकि मुख्य अतिथि द्वारा अपनी तरफ से गोल करने वाली टीम को बारह हजार रुपये की नकद पुरस्कार राशि भी प्रदान की गई। साथ ही इस वर्ष का जमील खान जिद्दी स्मृति पत्रकारिता पुरस्कार दैनिक भास्कर के जनपद चन्दौली ब्यूरो प्रमुख ब्रजेश कुमार को दिया गया,जिसके तहत अंग वस्त्र स्मृति चिन्ह एवं इक्कीस सौ रुपये की नकद धनराशि प्रदान की गईl इसके बाद मुख्य अतिथि ने आयोजक क्लब के झंडे को अवरोहित किया तथा समापन सभा के अध्यक्ष हाजी मुनव्वर ने कार्यक्रम के समापन की घोषणा किया। इस दौरान शाहिद खान, अशोक सिंह, शाहनवाज़ खान, मंजूर, शाहिद खान, बाबू अली, कमला मिश्र, सरफराज खान, जैद खान सहित दर्जनों लोगों ने अपना विचार ब्यक्त किया। हजारो की संख्या में मौजूद दर्शको के मध्य अध्यक्षता मुनव्वर खान तथा संचालन जेपी रावत व कमेंट्री आतिफ खान व कामरान ने किया।

रिपोर्ट-मो. अफसर खान

About Samar Saleel

Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट में ड्रामा जारी, दामाद शाहीन को कप्तानी से हटाने की खबरों पर भड़के अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट में एक बार फिर से कप्तान को लेकर ड्रामा जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स ...