Breaking News

पूर्वोत्तर रेलवे ने स्टेशनों पर गहन सफाई हेतु मनाया ‘स्वच्छ परिसर दिवस’

लखनऊ। भारतीय रेल में मनाये जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा-2022 के अर्न्तगत आज मण्डल रेल प्रबन्धक डा0 मोनिका अग्निहोत्री के मार्गदर्शन में मण्डल के गोरखपुर जं0, लखनऊ जं0, गोण्डा जं0, मैलानी, बस्ती, बादशाहनगर, ऐशबाग एवं नानपारा आदि स्टेशनों पर गहन सफाई हेतु ‘स्वच्छ परिसर दिवस’ के रूप में मनाया गया। उक्त स्टेशनों पर नामित रेलवे अधिकारियों, स्टेशन अधीक्षकों एवं संबंधित सुपरवाईजरों की देखरेख में स्वच्छता हेतु स्वच्छता शपथ ली गयी तथा श्रमदान किया गया। इसके अतिरिक्त स्टेशनों पर डारमेट्री, विश्रामालय तथा रनिंगरूम, रेलवे कालोनियों एवं शौचालयों, फर्श तथा दीवारों में आवश्यकतानुसार मरम्मत कराया गया।

इस दौरान रेल परिसरों पर नालियों, गंदे पानी की निकासी तथा साफ-सफाई की उपलब्धता सुनिश्चित की गई। स्टेशनों एवं रेलवे कार्यालयों पर दिव्यांग जनों हेतु उपलब्ध प्रसाधनों की जॉच की गयी। स्टेशनों एवं कार्यालयों में स्कैप फर्नीचरों, अनुपयोगी उपकरण तथा पुरानी रद्दी को इकठठा कर निस्तारित करने की कार्यवाही की गयी।

इसके क्रम में मोबाइल फोन धारको को एस.एम.एस. के माध्यम से स्वच्छता संदेश- ’स्वच्छता में निभाना है हर एक को भागीदारी, क्योंकि स्वच्छता है हर एक की जिम्मेदारी, आइयें हम सब स्वच्छता को अपनाये एवं अपने देश को स्वच्छ एवं सुन्दर बनायें’’ प्रसारित किया जा रहा है। आम जनमानस में सफाई संबंधी जागरुकता के प्रचार-प्रसार की दृष्टि से स्टेशनों, रेलवे परिसरों में विशेष सफाई अभियान सम्बन्धी बैनर तथा पोस्टर भी लगाए गये है। जिससे साफ-सफाई की उपयोगिता तथा गंदगी फैलने से होने वाले नुकसान को यात्री जनों एवं आम जनमानस तक संदेश पहुॅंचाया जा रहा है।

“स्वच्छता पखवाड़ा के अर्न्तगत दिनांक 21 सितम्बर 2022 को ’’स्वच्छ रेलपथ’’ दिवस के रूप में मनाया जायेगा। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में 14 से 29 सितम्बर 2022 तक मनाये जाने वाले हिंदी पखवाड़ा के अर्न्तगत आज पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय के बहुउददेशीय हाल में ’हिन्दी सामान्य ज्ञान’ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें सभी विभागों के रेल कर्मियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ: पड़ोसी ने कार्टून दिखाने के बहाने आठ साल की बच्ची के साथ घर में किया दुष्कर्म, पुलिस ने किया आरोपी को अरेस्ट

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आशियाना इलाके से दिल दहला देने वाली घटना ...