Breaking News

उत्तर रेलवे महाप्रबंधक ने लखनऊ-बाराबंकी-अयोध्या-वाराणसी रेल खंड का किया निरीक्षण, स्टेशनों पर प्रगतिशील कार्यों एवं परियोजनाओं का लिया जायजा

लखनऊ। उत्तर रेलवे महाप्रबंधक (बड़ौदा हाउस नई दिल्ली) आशुतोष गंगल अपने दो दिवसीय निरीक्षण कार्यक्रम के तहत अपने दो दिवसीय निरीक्षण कार्यक्रम के तहत आज 09 सितम्बर को लखनऊ पहुंचे। उनके साथ मुख्यालय के अन्य अधिकारी भी थे। अपने इस निरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत आज पहले दिन (शुक्रवार) महाप्रबंधक ने मुख्यालय के अधिकारियों एवं मण्डल रेल प्रबंधक, लखनऊ, सुरेश कुमार सपरा एवं मंडल के अन्य अधिकारियों के साथ लखनऊ-बाराबंकी-अयोध्या-वाराणसी रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए गहनता से निरीक्षण किया एवं इस रेलखंड पर प्रगतिशील एवं संपन्न किये जाने वाले कार्यों से अवगत हुए।

महाप्रबंधक ने मल्हौर यार्ड री-मॉडलिंग, बाराबंकी यार्ड री-मॉडलिंग, बाराबंकी-दरियाबाद रेलपथ दोहरीकरण कार्य एवं सलारपुर फ्रेट टर्मिनल का विभिन्न चरणों के तहत संपन्न किये जाने वाले कार्यों का जायजा लिया तथा अयोध्या कैंट स्टेशन के मास्टर प्लान पर विस्तार से चर्चा करते हुए अपने सुझाव एवं निर्देश पारित किये। निरीक्षण के अगले चरण में महाप्रबंधक का अयोध्या ज. स्टेशन पर आगमन हुआ एवं वहां पहुंचकर उन्होंने स्टेशन की आधारभूत संरचना तथा इसके मास्टर प्लान की प्रगति की जानकारी लेते हुए प्रगति कार्यों की समीक्षा की। साथ ही अयोध्या स्टेशन की यार्ड री-मॉडलिंग,RITES द्वारा संपन्न किये जाने वाले कार्यों तथा अयोध्या स्टेशन पर दोहरीकरण की दिशा में किये जाने वाले कार्यों को भी परखा।

इस निरीक्षण के अगले दौर में महाप्रबंधक ने अयोध्या से वाराणसी के मध्य अयोध्या-गोसाईगंज के रेलपथ दोहरीकरण कार्य, कुछ समय पूर्व संपन्न हुए गोसाईगंज-अकबरपुर के दोहरीकरण कार्य, शाहगंज स्टेशन का निरीक्षण एवं जनप्रतिनिधियों से संवाद किया व ज्ञापन लिया एवं शाहगंज-खेतासराय के मध्य दोहरीकरण की प्रगति,खेतासराय-मेहगावाँ के मध्य कमीशन हो चुके रेल पथ दोहरीकरण कार्य, मेहगावाँ-जौनपुर ज. के मध्य प्रगतिशील दोहरीकरण कार्य, जौनपुर ज.-जफराबाद दोहरीकरण कार्य, जौनपुर स्टेशन पर मीडियाकर्मियों से संवाद तथा जौनपुर ज.-जौनपुर सिटी एवं जाफराबाद के मध्य भूमि अधिग्रहण सहित जफराबाद-वाराणसी के मध्य रेल विकास कार्यों का विधिवत जायजा लिया तथा अयोध्या स्टेशन पर उपस्थित मीडियाकर्मियों से संवाद स्थापित किया तथा अकबरपुर स्टेशन पर जनप्रतिनिधियों से भेंट की।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबन्धक, रेखा शर्मा ने बताया कि अपने निरीक्षण के अगले चरण में महाप्रबंधक काशी स्टेशन की ओर रवाना हो गए तथा वहां पहुंचकर स्टेशन का सूक्ष्मता से निरीक्षण करते हुए काशी को इंटर मॉडल स्टेशन बनाए जाने की दिशा में चल रहे प्रयासों को परखा एवं इंटर मॉडल स्टेशन की साईट पर पहुंचकर प्रगति कार्यों की समीक्षा करते हुए अपने आवश्यक दिशा-निर्देश पारित किये। अपने आज के इस इस निरीक्षण में महाप्रबंधक ने संरक्षित एवं समयबद्ध रेल संचालन तथा आधुनिक यात्री सुविधाओं के समावेश को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए कार्य करने पर बल दिया तथा स्वच्छता एवं पर्यावरण की दिशा में जागरूक रहते हुए स्टेशनों तथा परिसरों में उचित पर्यावरण का वातावरण स्थापित करते हुए रेल प्रणाली के संचालन की प्रतिबद्धता का उल्लेख किया।

उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल की परिसीमा में आने वाले रेल पथों, स्टेशनों तथा अन्य रेल स्थलों पर वर्तमान समय में प्रगतिशील अनेक प्रकार के विकास एवं निर्माण कार्यों तथा प्रगतिशील विभिन्न रेल परियोजनाओं के उचित क्रियान्वयन, उच्च गुणवत्ता के साथ समस्त कार्यों को संपन्न करने, रेलवे के आधुनिकरण एवं नवीनीकरण की दिशा में किये जाने वाले प्रभावी प्रयासों तथा संरक्षित,सुरक्षित एवं समयबद्ध रेल परिचालन सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए उत्तर रेलवे महाप्रबंधक का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

द्वादश ज्योर्तिलिंग मंदिर में महाअष्टमी पर गौ और कन्या भोग आयोजित किया गया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें राधा कृष्ण और दुर्गा जी को किया गया ...