उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने आयोजित किया ‘हिन्दी अपनायें जयघोष के साथ’ राजभाषा पखवाड़ा

राजभाषा संबंधी विभिन्न प्रकार के कार्यकलापों एवं गतिविधियों को किया जाएगा संचालित

लखनऊ। राजभाषा की सरलता, सरसता, सुबोधता एवं भावों की सशक्त अभिव्यक्ति कुछ ऐसे विशेष गुण हैं, जो हिंदी को जनमानस की लोकप्रिय एवं सर्वमान्य भाषा का स्थान प्रदान करते हैं। मंडल रेल प्रबंधक, सुरेश कुमार सपरा ने आज (01 सितम्बर) को उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल के लखनऊ स्थित मंडलीय कार्यालय के सभागार में आयोजित राजभाषा पखवाड़े के शुभारम्भ के अवसर पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रम के तहत हिंदी के प्रति अपने विचार प्रकट करते हुए यह बात कही।

उन्होंने प्रत्येक रेलकर्मी से अपने सरकारी कामकाज के दौरान राजभाषा के अधिकाधिक प्रयोग पर बल देते हुए कर्मचारियों से अपने रेल कार्य में हिंदी का अधिकतम प्रयोग करने की बात कही तथा आमजनमानस का आवाहन करते हुए सभी से अपने दैनिक जीवन सहित अपने व्यवसाय, जीविकोपार्जन के साधनों तथा सेवाओं के दौरान राजभाषा के अधिकाधिक प्रयोग की अपेक्षा की। बता दें कि उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल पर 01 .सितम्बर से 15 सितम्बर तक राजभाषा पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है।

जिसके अंतर्गत इस पखवाड़ा विशेष में पूरे मंडल पर राजभाषा संबंधी अनेक प्रकार के कार्यकलापों एवं गतिविधियों का संचालन करते हुए तथा रेलकर्मियों सहित आम जनमानस के बीच हिंदी के प्रयोग के प्रति रूचि उत्पन्न करते हुए एवं सभी को इस विषय में प्रेरित करते हुए राजभाषा के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने का कार्य किया जाएगा। इस पखवाड़े के अंतर्गत राजभाषा हिन्दी को आधुनिकतम संसाधनों के द्वारा रेलवे कार्यप्रणाली की अग्रिम पंक्ति में लाने का सार्थक प्रयास किया जाएगा।

आज के कार्यक्रम की अध्यक्षता एवं इसका विधिवत शुभारम्भ करते हुए सर्वप्रथम मंडल रेल प्रबंधक ने सभागार में पहुंचकर माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्पार्पण किया एवं दीप प्रज्ज्वलित करके सभी के मध्य राजभाषा सन्देश का वाचन करते हुए राजभाषा के प्रति अपने उदगार व्यक्त किये। तदोपरांत अंग्रेजी -हिंदी शब्दकोश के प्रणेता एवं सुप्रसिद्ध साहित्यकार फादर कामिल बुल्के के जीवन पर आधारित वृत्तचित्र का प्रदर्शन किया गया।

कार्यक्रम के अगले चरण में अपर मंडल रेल प्रबंधक (I), जयंत कुमार चौधरी द्वारा इस पखवाड़े के अंतर्गत प्रत्येक दिवस पर आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की संक्षिप्त जानकारी दी गयी। कार्यक्रम के अंत में सहायक मंडल वित्त प्रबंधक, वीरेश कुमार यादव ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

About Samar Saleel

Check Also

ग्वालियर बनारस-ग्वालियर एक्सप्रेस के रेक संरचना में किया गया मामूली बदलाव

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। यात्री जनता की सुविधा के लिये ग्वालियर ...