Breaking News

नए साल की शुरुआत के बाद सबसे पहला त्योहार मीठे में बनाए स्वादिष्ट पतिशप्त, जाने रेसिपी

नए साल की शुरुआत के बाद हिंदुओं का सबसे पहला त्योहार मकर संक्रांति (Makar Sankranti) आता है। यह हर बार जनवरी के महीनें में ज्यादातर 14 या 15 तारीख को ही पड़ती है। माना जाता है कि इस दिन से सर्दियां कम होना शुरू हो जाती है। मौसम में गर्माहट की ओर बढ़ता है। उत्तर प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत कुछ राज्यों में ही मनाया जाता है।

पैनकेक की तरह होता है तैयार

बंगाल में पीठे की तरह की डिश बनाई जाती हैं। जैसे दूध पुली, गोकुल पीठे, चुशी पीठे आदि। लेकिन सबसे लोकप्रिय है डिश है पतिशप्त। पतिशप्त एक पतली क्रेप या पैनकेक की तरह होता है। इसे मैदा, चावल के आटे और सूजी के साथ बनाया जाता है, जिसमें एक कैरामेलाइज्ड गुड़ और कटा हुआ नारियल भरा होता है। यह इतना नरम, मीठा होता है कि मुंह में जाते ही पिघल जाता है।

पतिशप्त बनाने की सामग्री

सूजी, मैदा, चीनी, इलायची पाउडर, घी, कसा हुआ नारियल, दूध, खोया खीर (मावा) और गुड़।

पतिशप्त बनाने की विधि

  • पतिशप्ता बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में सूजी, चीनी, मैदा और दूध मिलाकर बैटर तैयार कर लें। फिर इस बैटर में इलायची पाउडर डालें और कुछ देर के लिए रख दें।
  • इसके बाद स्टफिंग तैयार करें। एक पैन में घी गर्म करें और उसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें। कुछ देर बाद इसमें गुड़ डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इसमें मावा डालकर नरम आटा गूंथ कर तैयार कर लें। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
  • आखिरी में सब कुछ एक साथ इकट्ठा करें और पतिशप्त तैयार करें। ऐसा करने के लिए, गर्म तवे पर घी लगाकर बैटर को कलछी से फैलाएं। आसान शब्दों में कहे तो इसके चीले बनाएं। बीच में स्टफिंग डालें और इसे फोल्ड करें। इसके बाद मेहमानों के लिए गर्मागरम परोसें।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...