Breaking News

अब पंचायत सहायक से भी बनवाएं आयुष्मान कार्ड, जनपद के सभी सात ब्लाक में कार्यरत पंचायत सहायक को दी गई जिम्मेदारी

औरैया। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अधिक से अधिक लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड शीघ्र बनाने के लिए जिला प्रशासन ने विकल्प के तौर पर अबपंचायत सचिवालय में नवनियुक्त पंचायत सहायकों को विशेष जिम्मेदारी सौंपी है। अभी तक केवल योजना के अंतर्गत पंजीकृत राजकीय और निजी चिकित्सालय में आयुष्मान मित्रों एवं कॉमन सर्विस सेंटर के बीएलई के माध्यम से ही आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे थे। पंचायत सहायकों को इससे जोड़ने के बाद आयुष्मान कार्ड बनाने के काम में तेजी आएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि अभी तक बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन की सहायता से आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों के बनाए जा रहे थे लेकिन राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के द्वारा पीएमजेएवाई मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से फेस ऑथेंटिकेशन विधि के द्वारा लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए जा सकते हैं। इसके लिए पहले जनपद की समस्त आशा कार्यकर्ताओं का डाटा शासन को भेजा गया और उनके मोबाइल को एक्टिवेट किया गया है । शासन के निर्देशानुसार पंचायत सचिवालय में नियुक्त पंचायत सहायक को भी लाभार्थी के कार्ड बनाने में सहयोग के लिए आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

जनपद में योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ ज्योतींद्र मिश्रा ने बताया कि शुरुआत में सम्मिलित किए गए लाभार्थी परिवारों में कुल 1,05,443 आयुष्मान कार्ड बनाए जाने थे। बाद में जनपद के 44,528 से भी अधिक अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों को योजना में सम्मिलित किया गया, जिसमें 1,53,359 लाभार्थी परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है।

पंजीकृत अस्पतालों के आयुष्मान मित्रों एवं कॉमन सर्विस सेंटर की सहायता से अब तक कुल 81,579 लाभार्थी परिवारों तक कम से कम एक आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराया जा चुका है। बचे हुए सभी लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन की ओर से पंचायत सहायक की मदद ली जा रही है। डॉ. मिश्रा ने बताया की पिछले दिनों आयोजित कार्यशाला में पंचायत सहायकों को इस मोबाइल एप्लीकेशन से संबंधित प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि पंचायत सहायकों की आईडी एक्टिवेट होने सेफेस ऑथेंटिकेशन,ओटीपी विधि के माध्यम से आसानी से लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा सकते हैं। इसकी प्रक्रिया काफी सरल है एवं एक कार्ड बनाने में मुश्किल से से दो मिनट का ही समय लगता है।

कुल 277 पंचायत सहायकों की आईडी एक्टिवेट

डॉ मिश्रा ने बताया की औरैया जनपद के कुल 277 पंचायत सहायकोंकी मोबाइल आईडी एप्लीकेशन एक्टिवेट की गई है। सभी पंचायतों में लाभार्थी पंचायत सहायक से ही अपने गांव में आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए पंचायत सहायकों को फेस स्कैन आईडी भी दे दी गई है। मोबाइल ऐप के जरिये फेस स्कैन कर आयुष्मान कार्ड बन जाएगा।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...