Breaking News

अब घर पर बनाएं मोमोज, फटाफट जाने रेसिपी

मोमोज खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है। लेकिन मैदे से बने ये मोमोज काफी अनहेल्दी होते हैं। खासतौर पर स्ट्रीट पर मिलने वाले मोमोज में हाइजीन की भी कमी होती है। ऐसे में हेल्थ की वजह से इसे खाना अवॉइड करने में ही भलाई रहती है।

लेकिन अगर आप मोमोज को इतना पसंद करते हैं तो उसे सूजी के साथ बनाएं। बिना तेल में फ्राई किए बने ये मोमोज हेल्दी ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं। जिसे बच्चों से लेकर बड़े सब खाना पसंद करेंगे। तो चलिए जानें क्या है सूजी से बने मोमोज बनाने की रेसिपी।

सूजी के मोमोज बनाने की विधि
सबसे पहले सूजी को ब्लेंडर में डालकर बारीक पाउडर बना लें। अब किसी प्लेट में पिसी हुई सूजी और नमक को मिला लें। अब इस आटे को बिल्कुल नर्म गूंथ लें और ऊपर से दो चम्मच तेल लगाकर आटे को ढंककर रख दें।

स्टफिंग करें तैयार
आटा गूंथने के बाद स्टफिंग तैयार करें। पैन में तेल डालें और गर्म हो जाने दें। फिर इसमे बारीक कटा लहसुन डालें। हल्का सा सुनहरा होने पर हरी मिर्च डालें और साथ में बारीक कटी गाजर, फूलगोभी और प्याज डालकर तेज आंच पर चलाएं। स्वादानुसार नमक डालें और सब्जियों को तेज आंच पर ही पकाएं जिससे कि इनका पानी सूख जाए। अब सब्जी में काली मिर्च और लाल मिर्च डालें। अच्छी तरह से भूनकर गैस पर से पैन निकाल लें।

मोमोज बनाने के लिए स्टीमर में पानी गर्म करें और ऊपर से चलनी रखें। आटे की छोटी-छोटी लोई बनाकर रोटियां बेल लें और उनमे स्टफिंग भरकर तैयार करें। स्टीमर में स्टीम करें और बस तैयार हैं हेल्दी और टेस्टी सूजी के मोमोज। इन्हें आप चाहें तो टमाटर की चटनी के साथ सर्व करें। या पसंद के अनुसार मिर्च की चटनी तैयार करें।

सूजी मोमोज बनाने की सामग्री
एक कप सूजी
नमक स्वादानुसार
दो से तीन चम्मच तेल
लहसुन 8-10 कली बारीक कटी हुई
हरी मिर्च बारीक कटी हुई
एक फूलगोभी बारीक कटी हुई
प्याज बारीक कटा हुआ
एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
काली मिर्च पाउडर

About News Room lko

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...