Breaking News

अब इस नए तरीके से बनाएं आलू का पराठा, फटाफट जाने रेसिपी

नाश्ते में अगर खाने को दही के साथ गर्मा-गर्म आलू का पराठा मिल जाए तो पूरा दिन आराम से गुजरता है। आलू का पराठा खाने में टेस्टी होने के साथ आपको जल्दी भूख का अहसास भी नहीं होने देता है।

लेकिन बनने में आसान लगने वाला आलू का पराठा बनाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। अक्सर लोग शिकायत करते हैं कि आलू का पराठा बनाते समय आलू आटे से फटकर बाहर निकल आता है। अगर आपकी भी यही शिकायत है तो आपको बताते हैं आलू का पराठा बनाने का आसान और टेस्टी तरीका।

आलू का पराठा बनाने का आसान तरीका-
आलू का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले उबले हुए आलू को मैश करके कुछ देर फ्रिज में रख दें। थोड़ी देर बाद फ्रिज से आलू निकालकर इसमें बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च, लाल मिर्च, धनिया पाउडर, नमक, कटा हुआ हरा धनिया और गरम मसाला डालकर मिक्स कर लें।

अब पराठा बनाने के लिए आटा गूंथकर तैयार कर लें। ध्यान रखें, पराठे का आटा थोड़ा सॉफ्ट होना चाहिए, ताकि उसमें आलू का मिक्सचर भरा जा सके। इसके बाद तवा गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। साथ ही आटे की लोई को बेलकर उसे गोलाकार बनाते हुए उसमें आलू का मसाला डालते हुए चारों तरफ से बंद करते हुए लोई जैसा बना लें।

अब इस लोई को धीरे-धीरे बेलकर बिना ज्यादा प्रेशर डाले हल्के हाथों से बेलकर तैयार कर लें। इसके बाद धीरे से पराठा उठाकर गर्म तवे पर डालें। जब आपको लगे कि पराठा एक तरफ से सिक गया है तो इसे पलटकर चम्मच से घी या रिफाइंड लगाएं। ऐसा ही पराठे के दूसरी तरफ भी करें। पराठे को करारा होने तक दोनों तरफ से सिकने दें। आपका टेस्टी आलू पराठा बनकर तैयार है। आप इसका मजा दही, चटनी या सॉस के साथ ले सकते हैं।

आलू का पराठा बनाने के लिए सामग्री-
-500 ग्राम आलू
-250 ग्राम आटा
-100 ग्राम प्याज
-100 ग्राम घी या रिफाइंड
-नमक स्वादानुसार
-6 हरी मिर्च
-1 चम्मच धनिया पाउडर
-1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-1/2 चम्मच गरम मसाला
-50 ग्राम हरा धनिया

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...